मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

मध्य प्रदेश में खोदे जाएंगे तेल के कुएं, फूट पड़ेगा पेट्रोल का फव्वारा, भरेगी मोहन सरकार की झोली

मध्य प्रदेश में माइनिंग सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं. जल्द ही यहां पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज शुरू होने जा रही है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 6 hours ago

Updated : 6 hours ago

PETROLEUM RESERVES HIDDEN IN MP
एमपी में पेट्रोलियम भंडार की संभावनाएं (ETV Bharat)

भोपाल: मध्यप्रदेश की धरती पर पेट्रोलियम और नेचुरल गैस का भंडार छुपा हुआ है. इसके लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से मध्यप्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा स्थानों पर जल्द ही पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज शुरू होने जा रही है. भोपाल में शुरू हुई दो दिन की माइनिंग कॉन्क्लेव के पहले दिन देश भर से आए कंपनियों के प्रतिनिधियों से इस पर चर्चा की गई. इसमें मध्यप्रदेश में पेट्रोलियन पदार्थ की संभावनाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की गई.

मध्यप्रदेश में हाइड्रोकार्बन का भंडार
मध्यप्रदेश के विन्ध्य, सतपुड़ा, साउथ रीवा, दमोह और नर्मदा वैली को पेट्रोलियन और प्राकृतिक गैस के भंडार के संभावित क्षेत्र माना जाता है. 2017 में हुई हाइड्रोकार्बन रिसोर्स असिस्मेंट स्टडी में मध्यप्रदेश के बड़े क्षेत्र में पेट्रोलियन और प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना जताई गई है. संभावना जताई गई है कि मध्यप्रदेश में 5 लाख 55 हजार 254 मिलियन टन हाइड्रोकार्बन का भंडार है. कॉन्क्लेव में शामिल हुई हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय की प्रमुख आईएएस डॉ पल्लवी जैन गोविल ने मध्यप्रदेश में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की.

कोल बेड मीथेन गैस में रिलाइंस करेगा 4 हजार करोड निवेश
मध्यप्रदेश में रिलाइंस इंडस्ट्रीज के पास मध्यप्रदेश के शहडोल के सुहागपुर में कोल बेड मीथेन यानी सीबीएम का एक ब्लॉक है. यहां गैस के करीबन 300 कुंए हैं. रिलाइंस की सब्सिडियरी रिलाइंस गैस पाइपलाइन लिमिटेड यहां से उत्तर प्रदेश के फूलपुर तक 302 किलोमीटर की एक पाइपलाइन भी ऑपरेट करता है. अभी इन कुंओं से 0.64 एमएससीएमडी गैस का उत्पादन हो रहा है. इसमें अभी करीबन 4 हजार करोड़ का निवेश संभावित है. यहां हर दिन करीबन 2.13 मिलियन मेट्रिक स्टेंडर्ड क्यूबिक मीटर उत्पादन संभावित है.

मध्यप्रदेश में खोदे जाएंगे तेल के कुएं (ETV Bharat)

इन जगहों पर पेट्रोलियम भंडार की संभावनाएं
मध्यप्रदेश के शहडोल, उमरिया में ओएनजीसी को पेट्रोलियम एक्सप्लोर करने का लाइसेंस दिया जा चुका है. यहां पेट्रोलियम भंडार की भरपूर संभावनाए हैं. अगले 20 सालों में यहां करीबन 3500 करोड़ का खर्च संभावित है. मध्यप्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम में इनवेनियर पेट्रोडाइन लिमिटेड को साल 2023 में पेट्रोलियन एक्सप्लोर करने के लिए पीईएल लाइसेंस दिया जा चुका है. यहां अगले 20 सालों में 5 हजार करोड़ खर्च होंगे. इसी तरह मध्यप्रदेश के उमरिया और शहडोल जिले में भी दो ब्लॉक की पीईएल लाइसेंस की प्रक्रिया चल रही है. यहां भी करीबन 6 हजार करोड़ का खर्च संभावित है.

मुख्य सचिव अनुराग जैन ने किया शुभारंभ (ETV Bharat)

8 ब्लॉक में हो रही पेट्रोलियम की खोज
मध्यप्रदेश में 8 स्थानों में जल्द ही पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडारों की खोज की जाएगी. मध्यप्रदेश विन्ध्य क्षेत्र में 6 स्थानों, सतपुड़ा-साउथ रीवा और नर्मदा के एक ब्लॉक में पेट्रोलियन की खोज के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है. इन आठ ब्लॉक के तहत 17 हजार 628 स्क्वायर किलोमीटर भूमि को संबंधित कंपनी को सौंपा जाएगा.

Also Read:

चमचाएगी बुंंदेलखंड की किस्मत, लाखों नहीं हजारों करोड़ से मोहन यादव लाकर देंगे अमीरी

मध्य प्रदेश में खोदे जाएंगे तेल के कुएं, इन जिलों में बह सकती है क्रूड ऑयल की धारा

देश भर से आए उद्यमी और विशेषज्ञ
भोपाल में पहली बार हो रही दो दिवसीय माइनिंग कॉन्क्लेव में देश भर के माइनिंग के जुड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि, विषय विशेषज्ञ, विभिन्न राज्यों के अधिकारी और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खनन क्षेत्र में सक्रिय कंपनियों के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. कान्क्लेव में मध्यप्रदेश में खनन की तमाम संभावनाओं को लेकर चर्चा की गई. ओपन सेशन के बाद कंपनियों के साथ राउंड टेबल बैठक हुई. इसमें प्रदेश में खनन की संभावनाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. प्रदेश सरकार खनन और खनिज से राजस्व के मामले में झारखंड को पीछे छोड़ने की कोशिश कर रहा है.

Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details