उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

बाबा सिद्दीकी की हत्या का यूपी कनेक्शन; 3 शूटरों में से 2 बहराइच के निकले, मां बोली- बेटे तो कमाने गए थे

बहराइच में आरोपियों के घर पहुंची पुलिस, परिवारवालों से की पूछताछ.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

बाबा सिद्दीकी की हत्या का यूपी कनेक्शन.
बाबा सिद्दीकी की हत्या का यूपी कनेक्शन. (Photo Credit; ETV Bharat)

बहराइच :मुंबई में एनसीपी के दिग्गज नेता और नामी फिल्मी हस्तियों के करीबी बाबा सिद्दीकी की हत्या के तार यूपी के बहराइच से जुड़े हैं. बाबा सिद्दीकी की हत्या मुंबई में शनिवार रात गोली मारकर कर दी गई थी. इस हत्या में बहराइच के जिन दो आरोपियों के नाम सामने आए हैं, वे कैसरगंज थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. रविवार को मुंबई पुलिस की सूचना पर दोनों युवकों के घर स्थानीय पुलिस पहुंची और उनके घरवालों से पूछताछ की.

बहराइच में पुलिस ने आरोपियों के घर पूछताछ की. (Video Credit; ETV Bharat)

बहराइच के दो आरोपी :मुंबई में NCP नेता व बॉलीवुड अभिनेता सलमान और शाहरुख खान के बेहद करीबी बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या से सनसनी फैल गई है. पुलिस ने जांच शुरू की तो इसमें लारेंश विश्नोई गैंग का नाम सामने आया. यह भी कहा जा रहा है कि उसके शूटरों ने इस हत्या को अंजाम दिया है. फिलहाल दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है, इसमें एक फरार है. मुंबई पुलिस की शुरुआती जांच में बहराइच के कैसरगंज थाना क्षेत्र के गंडारा गांव निवासी दो युवकों के नाम सामने आए हैं. इसमें एक धर्मराज कश्यप पुत्र राधेश्याम और दूसरा शिवा गौतम उर्फ बाल किशुन है. शिव कुमार गौतम अभी तक फरार चल रहा है.

शिवा की मां बोली- बेटा किसी गलत काम में कभी शामिल नहीं रहा:शिवा की मां सुमन ने बताया सुबह जब घर के बाहर झाड़ू लगा रही थी तभी कुछ लोग आपस में बात कर रहे थे. शिवा के पिता से बताया तब उन्होंने हमसे बताया कि बेटा मुंबई में फंस गया है. कहा कि बेटा होली के 8 दिन बाद कमाने गया था. वह भी पुणे में. शिवा 6 भाई-बहन हैं. जिनमें से तीन लड़के, तीन लड़कियां हैं. शिव के मां ने कहा कि कि उनका बेटा आज तक किसी गलत मामले में नहीं रहा. वहीं धर्मराज की मां कुशमा ने बताया सुबह पुलिस आई तब पता चला. दो महीने पहले ही लड़का पुणे में रहने गया था. वहां कबाड़ का काम करने गया था. धर्मराज पांच भाई हैं जिसमें से धर्मराज सबसे छोटा है.

गांववाले हैरान:मुंबई पुलिस की सूचना पर दोनों के घर पुलिस टीम पहुंच गई है. माता-पिता को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. गांव के लोगों के मुताबिक दोनों युवक पुणे में पटरी पर ठेला लगाते थे. सभी एक माह पूर्व ही पुणे गए थे. जानकारी के मुताबिक धर्मराज और शिव कुमार का कोई अपराधिक इतिहास नहीं है. न ही उन दोनों के विरुद्ध कोई केस दर्ज है. दोनों सामान्य परिवार के हैं. एनसीपी नेता की हत्या में दोनों के नाम सामने आने पर गांव के लोग भी हैरान हैं.

9.9 एमएम पिस्टल से कई राउंड फायरिंग :पुलिस के मुताबिक 9.9 एमएम पिस्टल से फायर किए, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने बाबा सिद्दीकी पर उस समय गोली चलाई जब लोग दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान पटाखे फोड़ने लगे थे. शूटरों को इसका फायदा मिला, क्योंकि अधिकांश लोगों ने गोलियों की आवाज नहीं सुनी.

लॉरेंस बिश्नोई ने ली है हत्या की जिम्मेदारी:मुंबई पुलिस के मुताबिकलॉरेंस बिश्नोई ने एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है. 15 दिन पहले ही बाबा सिद्दीकी को जान से मारने की धमकी मिली थी, जिसके बाद 12 अक्टूबर देर रात को उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. इससे पहले लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने सलमान खान के पिता सलीम खान को जान से मारने की धमकी दी थी. आईएएनएस के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी की हत्या के एक दिन बाद, रविवार को मुंबई पुलिस ने हत्या में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शामिल होने की पुष्टि की है. बता दें कि घटना बांद्रा ईस्ट में बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के पास हुई. घटना के बाद उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

बाबा सिद्दीकी का राजनीतिक कैरियर

बाबा सिद्दीकी के राजनीतिक कैरियर की शुरूआत छात्र जीवन से हुई. वे 1977 में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ मुंबई के सदस्य रहे. इसके बाद 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा तालुका के महासचिव रहे. 1993 से 2003 तक मुंबई नगर निगम में नगर पार्षद रहे. फिर 1999 से 2004 तक, 2004 से 2009 और 2009 से 2014 तक विधानसभा सदस्य रहे. बाबा 2004 से 2008 तक राज्य सरकार में मंत्री भी रहे. वे मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रहे हैं. बाद में वे एनसीपी में शामिल हो गए.

बॉलीवुड सितारों से थी दोस्ती:बाबा सिद्दीकी की गहरी दोस्ती फिल्मी सितारों से रही है. अक्सर यह बॉलीवुड सितारों की पार्टियों में नजर आया करते थे. सलमान खान के सबसे करीबी दोस्त बताए जाते थे. कुछ दिनों पहले सलमान खान को भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने धमकी दी थी, जिसके बाद से उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई लेकिन धमकी का सिलसिला चलता रहा. बाबा सिद्दीकी को भी धमकी मिली थी.

यह भी पढ़ें : सलमान खान के अपनो का जान का दुश्मन बना लॉरेंस बिश्नोई, पिता सलीम के बाद बाबा सिद्दीकी की हत्या की ली जिम्मेदारी

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details