उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

अमेरिका-ब्रिटेन की दो महिला पर्वतारोही चौखंबा ट्रेक से लापता, खाली लौटे एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर, सर्च ऑपरेशन जारी - Foreign female mountaineer missing

अमेरिका और ब्रिटेन की महिला पर्वतारोही उत्तराखंड में लापता, भारतीय एयरफोर्स ने हेलीकॉप्टर से सर्च ऑपरेशन शुरू किया

By PTI

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Etv Bharat
चौखंबा ट्रेक से लापता विदेशी पर्वतारोही (PHOTO- जिला प्रशासन चमोली)

चमोली:उत्तराखंड के चमोली जिले से बड़ी खबर सामने आया है. यहां चौखंबा III में 6,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर दो विदेशी महिला पर्वतारोही लापता हो गई. शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से विदेशी पर्वतारोहियों का रेस्क्यू करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका कुछ पता नहीं चल पाया है. चमोली जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) को भेजने की बात कही हैं.

चमोली जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि दोनों महिला पर्वतारोहियों की पहचान अमेरिका की मिशेल थेरेसा ड्वोरक उम्र 23 साल और इंग्लैंड की फेव जेन मैनर्स उम्र 27 साल रूप में हुई है. दोनों महिलाएं इंडियन काउंट ट्रेनिंग एसोसिएशन से अनुमति लेकर चौखंबा ट्रैकिंग पर गई थी. दोनों के पास 11 सितंबर से 18 अक्तूबर तक की अनुमति है.

अमेरिका-ब्रिटेन की दो महिला पर्वतारोही चौखंबा ट्रेक से लापता (ETV Bharat)

चमोली जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह को करीब 8 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर दोनों महिलाओं की तलाश में गए थे, लेकिन अभीतक उनका कुछ पता नहीं लगा है. दोनों पर्वतारोहियों से अभी तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है. दोनों महिला पर्वतारोहियों की तलाश के लिए एसडीआरएफ की सर्च एंड रेस्क्यू टीम भेजने के लिए बोला गया है.

अमेरिका-ब्रिटेन की दो महिला पर्वतारोही चौखंबा ट्रेक से लापता है. (PHOTO- जिला प्रशासन चमोली)

चमोली जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि तीन अक्तूबर शाम को चौखंबा पर चढ़ाई के दौरान उनका सामान व अन्य उपकरण बैग सहित खाई में गिर गया था, जिससे वे बर्फ से ढके चौखंभा पवर्त पर फंस गई थी. दोनों महिलाओं ने पैजर से अपनी एंबेसी से संपर्क किया. जिसके बाद चमोली जिला प्रशासन ने वायुसेना से सर्च अभियान चलाने का अनुरोध किया.

चमोली जिले में स्थित चौखंबा ट्रेक. (PHOTO- जिला प्रशासन चमोली)
एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से भी सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. (PHOTO- जिला प्रशासन चमोली)

शुक्रवार सुबह वायुसेना के दो चेतक हेलीकॉप्टरों ने सरसावा (सहारनपुर) एयरबेस से उड़ान भरी और बदरीनाथ से लगी चौखंभा-थ्री पर सर्च अभियान चलाया. काफी खोजबीन के बाद भी लापता पर्यटकों का पता नहीं चल पाया है. चमोली के जिला धिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि शनिवार को एनडीआरएफ की टीम उन्हें ढूंढने जाएगी.

पढ़ें--

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details