झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

Jharkhand Election 2024: अजय सिंह दोबारा बने झारखंड के डीजीपी, हटाए गए अनुराग गुप्ता

अजय सिंह झारखंड के नए डीजीपी बनाए गए हैं. वो दूसरी बार झारखंड के डीजीपी बने हैं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

DGP OF JHARKHAND
डीजीपी अजय सिंह (ईटीवी भारत)

रांचीः 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय सिंह ने झारखंड के 15वें डीजीपी का पदभार ग्रहण कर लिया है. अजय कुमार सिंह दूसरी बार झारखंड के डीजीपी बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने तत्कालीन डीजीपी अनुराग गुप्ता को उनके पद से हटाने के निर्देश दिया था.

अधिसूचना जारी

राज्य सरकार ने चुनाव आयोग के निर्देश पर तत्कालीन डीजीपी अनुराग गुप्ता को उनके पद से हटाते हुए अजय कुमार सिंह को दोबारा राज्य का डीजीपी बना दिया है.

जारी अधिसूचना (ईटीवी भारत)

कौन हैं अजय सिंह

1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय कुमार सिंह बेहद शांत और सौम्य स्वभाव के माने जाते हैं, होमवर्क कर किसी भी कार्य को अंजाम देना उनकी खासियत है. डीजीपी के पद पर योगदान देने से पूर्व वे पुलिस हाउसिंग के एमडी सह डीजी एसीबी भी थे. अजय कुमार सिंह राज्य में एडीजी रैंक में सीआईडी, स्पेशल ब्रांच, रेल में सेवाएं दे चुके हैं. वहीं वह हजारीबाग, धनबाद समेत कई जिलों में बतौर एसपी भी सेवाएं दे चुके हैं. अपने 32 साल के पुलिस करियर में डीजीपी अजय कुमार सिंह बिहार के मुजफ्फरपुर, लखीसराय, पूर्णिया, मुंगेर जैसे शहरों के एसपी भी रह चुके हैं. उनकी पहली पोस्टिंग 1991 में झारखंड के रामगढ़ जिले में एएसपी के पद पर हुई थी.

सरकार ने भेजा था नाम

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने अनुराग गुप्ता को पहली बार डीजीपी बनाये जाने से पूर्व डीजीपी के चयन के लिए 33 साल की सेवा कर चुके 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सत्यनारायण प्रधान, 1989 बैच के अजय कुमार सिंह, अजय भटनागर, 1990 बैच के अनिल पाल्टा, अनुराग गुप्ता, 1992 बैच के आईपीएस प्रशांत सिंह, राजकुमार मल्लिक, 1993 बैच के आईपीएस मुरारी लाल मीणा, एमएस भाटिया के नाम यूपीएससी को भेजे थे. लेकिन केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात एसएन प्रधान ने राज्य में आने से इंकार कर दिया था, ऐसे में उनके नाम पर विचार नहीं किया गया था. यूपीएससी ने अजय सिंह, अजय भटनागर और अनिल पाल्टा का नाम पैनल में चुना था, उसी के आधार पर अजय सिंह को राज्य का नया डीजीपी बनाया गया था. लेकिन अचानक अजय सिंह को हटाकर इसी वर्ष अनुराग गुप्ता को प्रभारी डीजीपी सरकार के द्वारा बना दिया गया था.

ये भी पढ़ेंः

चुनाव आयोग ने झारखंड डीजीपी को हटाने का दिया आदेश

अनुराग गुप्ता बने झारखंड के नए डीजीपी, अजय सिंह हटाये गये - Anurag Gupta

अनुराग गुप्ता ने संभाला डीजीपी का पदभार, गिनाई प्राथमिकताएं, ट्रांसफर-पोस्टिंग को पारदर्शी बनाने पर जोर - Anurag Gupta took charge

ABOUT THE AUTHOR

...view details