दिल्ली

delhi

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख, जानें अब तक का सफर - AP Singh New Air Force chief

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Amar Preet Singh new Air Force chief: एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह वर्तमान में भारतीय वायुसेना के उप-प्रमुख हैं. वह 21 दिसंबर, 1984 को पहली बार भारतीय वायुसेना की फाइटर विंग में शामिल हुए थे.

Amar Preet Singh new Air Force chief
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह भारतीय वायुसेना के प्रमुख नियुक्त (PIB)

नई दिल्ली:भारत सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. वह वर्तमान में वायुसेना के उप-प्रमुख हैं. अमर प्रीत सिंह 30 सितंबर, 2024 की दोपहर से एयर चीफ मार्शल का पद ग्रहण करेंगे और एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी का स्थान लेंगे, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 1 फरवरी, 2023 को वायुसेना के 47वें उप-प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था. भारतीय वायुसेना में उनका सफर 1984 में शुरू हुआ था. सिंह को 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की फाइटर विंग में शामिल किया गया था.

पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर भी रहे
प्रतिष्ठित सेंट्रल एयर कमांड (सीएसी) की कमान संभालने से पहले उन्होंने पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में कार्य किया.

नेशनल डिफेंस एकेडमी, वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र सिंह ने मिग-27 स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर और कमांडिंग ऑफिसर के साथ-साथ एक एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग सहित कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं.

उन्हें 2019 में अति विशिष्ट सेवा पदक और 2023 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें-मुंबई में AVGC-XR के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना को मंजूरी, युवाओं के लिए रोजगार का स्रोत

ABOUT THE AUTHOR

...view details