दिल्ली

delhi

इटली पहुंचे पीएम मोदी, बोले- हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाना - PM MODI ARRIVES IN ITALY

By ANI

Published : Jun 14, 2024, 8:55 AM IST

Updated : Jun 14, 2024, 2:43 PM IST

PM MODI ARRIVES IN ITALY FOR G7 SUMMIT : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली के अपुलिया पहुंच गये हैं. उन्होंने इटली पहुंच कर एक्स पर पोस्ट किया कि हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है.

PM MODI ARRIVES IN ITALY FOR G7 SUMMIT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे. (X/@MEAIndia)

अपुलिया :G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे विश्व के नेताओं के साथ सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है.

प्रधानमंत्री मोदी ने X पर पोस्ट किया कि G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे. वह विश्व के नेताओं के साथ सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं. साथ मिलकर हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है. भारत एक आउटरीच देश के रूप में शिखर सम्मेलन में विशेष रूप से भाग ले रहा है.

यह शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाजिया रिसॉर्ट में हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

गुरुवार देर रात (स्थानीय समय) जब प्रधानमंत्री मोदी अपुलिया के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर उतरे, तो इटली में भारत की राजदूत वाणी राव और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने 14 जून को विश्व नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकातों का विस्तृत विवरण दिया.

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि उन्हें खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में उनका पहला राजकीय दौरा जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली का है. उन्होंने इटली की अपनी पिछली यात्रा और प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की भारत यात्राओं को याद किया, जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है. मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं. पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं.

यह जी7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं भागीदारी और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी. पीएम मोदी के अपने इतालवी समकक्ष जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jun 14, 2024, 2:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details