दिल्ली

delhi

1,873 अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था जम्मू से कश्मीर के लिए हुआ रवाना - Amarnath Pilgrims Left for Kashmir

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 6, 2024, 12:12 PM IST

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमरनाथ यात्रा जारी है. मंगलवार को 1,873 यात्रियों का एक नया जत्था जम्मू से अमरनाथ की गुफा के लिए रवाना हुआ. हालांकि सोमवार को अनुच्छेद 370 हटाए जाने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अमरनाथ यात्रा को एक दिन के लिए रोक दिया गया था.

Pilgrims at the base camp on their way to Amarnath cave
पवित्र अमरनाथ गुफा के रास्ते में बेस कैंप पर तीर्थयात्री (फोटो - ANI Photo)

श्रीनगर: बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमरनाथ यात्रा जारी है. मंगलवार सुबह 1,873 यात्रियों का नया जत्था जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से अमरनाथ पवित्र गुफा की ओर रवाना हुआ. सोमवार को अनुच्छेद 370 हटाए जाने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एहतियात के तौर पर अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्थगित कर दी गई थी.

पिछले दिन किसी भी तीर्थयात्री को जम्मू के भगवती नगर से कश्मीर जाने की अनुमति नहीं थी. आज तीर्थयात्रा सामान्य रूप से फिर से शुरू हुई. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि 39वें दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 69 वाहनों में 1,873 तीर्थयात्री जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुए.

ये सभी तीर्थयात्री बालटाल मार्ग से रवाना हुए और तीर्थयात्रियों को पहलगाम मार्ग की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई. जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा उनकी सुरक्षा की गई. मंगलवार सुबह जम्मू से घाटी की ओर रवाना हुए यात्रियों में 69 वाहनों में सवार 1579 पुरुष, 202 महिलाएं, 65 साधु और 27 साध्वियां शामिल हैं.

ये सभी तीर्थयात्री बालटाल मार्ग से ही अमरनाथ पवित्र गुफा के दर्शन के लिए रवाना होंगे. अधिकारियों के अनुसार 29 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 4,97,292 यात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा में दर्शन किए हैं.

सोमवार को तीर्थयात्रियों का 38वां जत्था बालटाल और नुनवान के आधार शिविरों से कश्मीर हिमालय में गुफा मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए रवाना हुआ. यात्रियों के नए जत्थे ने सुबह-सुबह दो मार्गों, पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से अपनी यात्रा शुरू की. 52 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details