दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

ये है दुनिया का पहला लग्जरी स्पेस होटल 'Haven-1', जहां से धरती का नजारा होगा शानदार, देखें वीडियो

स्पेस टेक कंपनी VAST ने दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेस स्टेशन Haven-1 का डिजाइन पेश किया है, जो एक होटल की तरह दिखता है.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

VAST's commercial space station Haven-1
VAST का कमर्शियल स्पेस स्टेशन Haven-1 (फोटो - X/@vast)

हैदराबाद: स्पेस टेक कंपनी VAST ने दुनिया के पहले कमर्शियल स्पेस स्टेशन, Haven-1 के डिज़ाइन का खुलासा किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किए गए एक वीडियो में, VAST ने कम्फर्ट पर केंद्रित शानदार, परिष्कृत डिज़ाइन के साथ एक शानदार, रिसॉर्ट जैसा माहौल दिखाया है. Haven-1 में दुनिया जैसी लिबास वाली सजावट, मुलायम, गद्देदार सफ़ेद दीवारें और एक हाई-एंड होटल के लिए उपयुक्त सुविधाएं हैं.

हेवन-1 में अत्याधुनिक जिम, उन्नत मनोरंजन और संचार तकनीक से सुसज्जित निजी कमरे भी होंगे. हेवन-1 में आरामदायक कमरों में चार अंतरिक्ष यात्री रह सकते हैं. अंतरिक्ष यात्रा का भविष्य एक शानदार बदलाव के साथ बदल रहा है, स्टेशन को 2025 में SpaceX के Falcon रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा और 2026 तक आगंतुकों का स्वागत किया जाएगा.

हेवन-1: दुनिया का पहला कमर्शियल अंतरिक्ष स्टेशन
पारंपरिक अंतरिक्ष स्टेशनों के विपरीत, हेवन-1 आरामदायक और परिष्कृत डिज़ाइन के साथ रिसॉर्ट जैसा एक्सपीरिएंस प्रदान करता है, जो आराम को प्राथमिकता देता है. वीडियो में एक शानदार माहौल को दर्शाया गया है, जो पिछली कक्षीय प्रयोगशालाओं के उपयोगितावादी सौंदर्यशास्त्र से अलग है.

कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, हेवन-1 में खूबसूरत लकड़ी की सजावट, मुलायम गद्देदार सफेद दीवारें और उच्च-स्तरीय सुविधाएं हैं, जो आमतौर पर लक्जरी होटलों में पाई जाती हैं. इस स्टेशन में शून्य गुरुत्वाकर्षण में फिटनेस बनाए रखने के लिए एक अत्याधुनिक जिम है, साथ ही आगंतुकों को पृथ्वी से जोड़े रखने के लिए उन्नत मनोरंजन और संचार प्रणालियों से सुसज्जित निजी कमरे भी हैं.

हेवन-1 में चार अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आरामदायक कमरे हैं, जिनमें से प्रत्येक में भंडारण स्थान, एक वैनिटी और बेहतर नींद के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया क्वीन साइज का बिस्तर है.

हेवन-1 के अतिरिक्त फीचर्स
अतिरिक्त फीचर्स की बात करें तो पृथ्वी के शानदार दृश्यों के लिए 1.1 मीटर का अवलोकन विंडो डोम, शून्य गुरुत्वाकर्षण में आरामदायक नींद के लिए डिज़ाइन किया गया, एक पेटेंट-लंबित स्लीप प्रणाली और हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए एक ऑनबोर्ड फिटनेस सिस्टम शामिल हैं. इसका आंतरिक भाग गर्म और आकर्षक है, जो मेपल की लकड़ी के लिबास जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से तैयार किए गया है.

स्टेशन को 2025 में SpaceX के Falcon 9 रॉकेट पर लॉन्च किया जाना है, जिसमें पहले पेइंग गेस्ट के 2026 में आने की उम्मीद है. VAST के मुख्य डिजाइन और विपणन अधिकारी, हिलेरी कोए ने मानव-केंद्रित डिजाइन के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य एक ऐसा भविष्य बनाना है, जहां लोग पृथ्वी और अंतरिक्ष दोनों पर पनप सकें, जिसके लिए डिजाइन के लिए एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जो सभी आराम स्तरों को पूरा करता हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details