दिल्ली

delhi

इस हफ्ते भारत में लॉन्च हो सकती हैं ये दो कारें, एक Maruti Suzuki की, तो दूसरी Tata की - Upcoming Cars in September 2024

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

इस माह कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने उत्पाद बाजार में उतारे, लेकिन अभी भी कुछ उत्पाद लॉन्च होने बाकी हैं. यहां हम आपको दो ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस सप्ताह लॉन्च किए जा सकते हैं. इनमें Maruti Swift और Tata Nexon iCNG शामिल हैं.

Tata Nexon और Maruti Dzire
Tata Nexon और Maruti Dzire (फोटो - Tata Motors, Maruti Suzuki)

हैदराबाद: सितंबर 2024 का महीना खत्म होने की कगार पर है, और इस माह अब तक कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने नए उत्पाद बाजार में उतारे हैं. इनमें Maruti Suzuki, JSW MG Motor और अन्य कंपनियां शामिल हैं. लेकिन अभी भी इस माह में एक सप्ताह बाकी है और उम्मीद जताई जा रही है कि इस दौरान भी कुछ कारें बाजार में पेश होंगी. यहां हम आपको इन्हीं कारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

1. Maruti Suzuki Dzire
Maruti Suzuki ने कुछ समय पहले ही नई Maruti Swift को भारतीय बाजार में उतारा है. इसकी लॉन्च के साथ ही यह उम्मीद जताई जा रही है थी कि कंपनी नई-जनरेशन Maruti Dzire को भी जल्द ही पेश कर सकती है. इस कार को सब-फोर-मीटर सेडान सेगमेंट में उतारा जाएगा, जो इस सेगमेंट में एक नई जान फूंकेगी. बाजार में इसका मुकाबला Hyundai Aura, Honda Amaze और Tata Tigor से होता है.

2024 Maruti Dzire को कई अपडेट दिए जाएंगे, जिनमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, अपडेटेड स्विफ्ट के अनुरूप नया डिज़ाइन और बहुत कुछ शामिल है. इसके अलावा इसमें नया Z12E-सीरीज का 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 80 बीएचपी की पावर और 112 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा.

2. Tata Nexon iCNG
स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने इस साल कई लॉन्च किए हैं. इनमें Tata Curvv EV और ICE शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी CNG ईंधन पर भी ध्यान दे रही है, जिसके तहत कंपनी नई जनरेशन Tata Nexon का iCNG वर्जन इस सप्ताह बाजार में लॉन्च कर सकती है. यह नया वर्जन Nexon की रेंज में एक विविधता लेकर आएगा.

बता दें कि इसके सीएनजी वर्जन को इस साल के शुरुआत में भारत मोबिलिटी एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था. ध्यान देने वाली यह है कि Tata Nexon भारतीय बाजार में पहली टर्बो-पेट्रोल सीएनजी कार होने वाली है. हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि इसका पावर आउटपुट इसके पेट्रोल मोड में स्टैंडर्ड तौर पर होगा.

वहीं कंपनी इसमें बूटस्पेस को व्यवस्थित करने के लिए अपनी चिर-परिचित डुअल CNG सिलेंडर टैंक तकनीक का इस्तेमाल करेगी, जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है. Tata Nexon iCNG की लॉन्च के साथ ही यह कार पेट्रोल, डीजल, CNG और EV सहित सबसे व्यापक पावरट्रेन विकल्प में उपलब्ध होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details