दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Volkswagen ने अपनी नई Tayron एसयूवी का किया खुलासा, जानें कब होगी भारत में लॉन्च

Volkswagen ने अपनी नई Volkswagen Tayron एसयूवी का खुलासा किया है. यह कार कंपनी की मौजूदा Volkswagen Tiguan Allspace को रिप्लेस करेगी.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 5 hours ago

Volkswagen Tayron
Volkswagen Tayron एसयूवी (फोटो - Volkswagen)

हैदराबाद:जर्मन कार निर्माता Volkswagen ने अपनी नई Volkswagen Tayron का खुलासा किया है, जो कंपनी की मौजूदा Volkswagen Tiguan Allspace की जगह लेगी, जो अतिरिक्त प्रैक्टिकैलिटी, अधिक ऑनबोर्ड तकनीक और चार इंजन विकल्प प्रदान करती है. यह मॉडल मूल रूप से टायरॉन का तीन-पंक्ति वाला संस्करण है, जिसे इस साल की शुरुआत में बीजिंग मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था, जहां इसे 'Tiguan L Pro' नाम दिया गया था.

Volkswagen Tayron: आयाम, इंटीरियर और फीचर्स
नई Volkswagen Tayron वास्तव में नई-जनरेशन की Tiguan है, जिसे 231 मिमी तक बढ़ाया गया है, ताकि सीटों की तीसरी पंक्ति और अतिरिक्त 198 लीटर के बूट स्पेस का विकल्प दिया जा सके. हालांकि, बूट फ्लोर के नीचे 19.7kWh बैटरी की जगह के कारण PHEV को सात सीटों के साथ नहीं खरीदा जा सकता है.

Volkswagen Tayron का इंटीरियर (फोटो - Volkswagen)

इसमें नियमित पांच-सीटर टायरॉन के 885 लीटर की तुलना में 18 लीटर बूट क्षमता भी मिलती है. इंटीरियर की बात करें तो Tayron में 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12.9 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है. 15 इंच का हेड-अप डिस्प्ले वैकल्पिक फीचर के तौर पर दिया जा रहा है. इसमें एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और अन्य ADAS फीचर्स भी मिलते हैं.

Volkswagen Tayron: इंजन विकल्प
नई Volkswagen Tayron को चार इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है, जिसमें एक माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल, एक शुद्ध पेट्रोल, एक पेट्रोल प्लग-इन हाइब्रिड और एक डीजल शामिल है. इसकी शुरुआत 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड से होती है, जो फ्रंट व्हील को 148 bhp की पावर प्रदान करता है. इसके बाद 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन आता है, जिसमें 201 bhp या 261 bhp की पावर प्रदान करता है और यह फ्रंट या फोर-व्हील ड्राइव है.

Volkswagen Tayron का फ्रंट प्रोफाइल (फोटो - Volkswagen)

इसके अलावा 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन का विकल्प है, जो 148 bhp या 190 bhp की पावर के साथ उपलब्ध है. पहला विकल्प फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ और दूसरा VW के 4Motion 4WD के साथ आता है. इनमें से प्रत्येक संस्करण स्टैंडर्ड तौर पर 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़े गए हैं.

Volkswagen Tayron का इंटीरियर (फोटो - Volkswagen)

रेंज में टॉप पर PHEV है, जिसमें 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल, चार-सिलेंडर इंजन के साथ एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर और छह-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगाया है. यह सिस्टम फ्रंट व्हील्स के पहियों को 201 bhp या 268 bhp की पावर भेजता है, और कंपनी दोनों संस्करणों के लिए 100 किमी से ज़्यादा की इलेक्ट्रिक रेंज का दावा करती है. 19.7kWh की बैटरी को 50kW DC तक के चार्जर से चार्ज किया जा सकता है.

Volkswagen Tayron का साइट प्रोफाइल (फोटो - Volkswagen)

Volkswagen Tayron: भारत में कब होगी लॉन्च
ब्रिटेन में नई Tayron की डिलीवरी मार्च 2025 में शुरू होगी, और इसकी कीमत Tiguan Allspace से थोड़ी ज़्यादा होने की संभावना है. भारत के लिए, नई Tayron को CKD किट के ज़रिए असेंबल किया जाएगा और यहां इसके 2025 के अंत में आने की संभावना है. भारत में यह कार Jeep Meridian और Skoda Kodiaq जैसी कारों से मुकाबला करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details