दिल्ली

delhi

तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर सुनीता विलियम्स, सबसे ज्यादा स्पेसवॉक करने का रिकॉर्ड और संभाल चुकी हैं नेवी कैप्टन का पद - Sunita Williams in Starliner

By IANS

Published : Jun 6, 2024, 12:06 PM IST

Sunita Williams in Starliner : NASA की ओर से ये जानकारी दी गई है कि बोइंग स्टारलाइनर का पहला क्रू मिशन ISS की ओर बढ़ रहा है. इसमें भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री Sunita Williams और बुच विल्मोर सवार हैं. Sunita Williams , Starliner , International Space Station , ISS .

Boeing Starliner mission with Sunita Williams safely on its way to ISS
अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर (IANS)

वाशिंगटन: बोइंग स्टारलाइनर का पहला क्रू मिशन सफलतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन- ISS की ओर बढ़ रहा है. इसमें भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर सवार हैं. नासा की ओर से गुरुवार को ये जानकारी दी गई. NASA के अंतरिक्ष यात्रियों को ले जा रहे इस स्पेस कैप्सूल के गुरुवार रात 9:45 तक ऑर्बिटिंग स्पेस लैबोरेट्रीज पर पहुंचने की संभावना है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA की ओर से आगे बताया गया कि Starliner स्पेस स्टेशन हारमोनी मॉड्यूल पर डॉक करेगा.

NASA की ओर से सुनीता का चयन 1998 में अंतरिक्ष यात्री के रूप में किया गया था. अब तक वह दो बार अंतरिक्ष में जा चुकी हैं. ये तीसरी बार है, जब सुनीता अंतरिक्ष यात्रा पर गई हैं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी की ओर से जानकारी दी गई है कि अब तक कुल 50 घंटे और 40 मिनट के रिकॉर्ड के साथ सुनीता विलियम्स ने सबसे ज्यादा स्पेसवॉक करने के रिकॉर्ड को कायम रखा है. इससे पहले पैगी व्हिटसन ने 10 स्पेसवॉक के साथ इसे पीछे छोड़ दिया था.

बोइंग स्टारलाइनर मिशन (IANS)

सुनीता, अमेरिका की नेवी कैप्टन का भी पद संभाल चुकी हैं और उन्होंने अब तक कुल 322 दिन स्पेस में बिताए हैं. Starliner mission का मकसद नासा के भविष्य के मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों और कार्गों को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाना है. इस स्पेस फ्लाइट का उद्देश्य यह प्रमाणित भी करना है कि अंतरिक्ष यान आसानी से नियोजित तरीके से स्पेस स्टेशन तक जा सकते हैं और आ सकते हैं. ISS ,Sunita Williams , Starliner , International Space Station , iss .

ये भी पढ़ें:

टेक अरबपति एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने हासिल की एक और उपलब्धि - X MAUs

ABOUT THE AUTHOR

...view details