दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

लोगों के जीवन को AI से जोड़ने के लिए तैयार ये देश, खर्च करेगा इतना - South Korea spend 527 million AI

South Korea to spend 527 million to integrate AI : साउथ कोरिया ने लोगों के जीवन को एआई से जोड़ने का फैसला लिया है. इसके लिए साउथ कोरिया 527 मिलियन डॉलर खर्च करेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

By IANS

Published : Apr 4, 2024, 8:34 PM IST

सियोल:साउथ कोरिया लोगों के जीवन में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस लाने के लिए 710.2 बिलियन वॉन खर्च करेगा. विज्ञान मंत्रालय ने गुरुवार को ये जानकारी दी है. विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक एआई रणनीति के लिए गठित सरकारी पैनल ने इस मुद्दे पर अपनी पहली बैठक बुलाई, जिसमें 69 एआई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है. परियोजना के तहत लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए 18 कार्यक्रमों पर लगभग 75.5 बिलियन वॉन खर्च किए जाएंगे.

बता दें कि बैठक में तय किया गया कि प्रोजेक्ट पर कितना खर्च होगा. इसके लिए 288.1 बिलियन वॉन 24 कार्यस्थल-संबंधित परियोजनाओं के लिए और 115.7 बिलियन वॉन 14 सार्वजनिक प्रशासन के लिए आवंटित किए गए हैं. इसके साथ ही योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 230.0 बिलियन वॉन को एआई एजुकेशन के लिए अलग से आवंटित किया गया है. इस बाबत मंत्रालय ने कहा कि सरकार सार्वजनिक सेवाओं में एआई का लाभ उठाना चाहती है.

मंत्रालय ने आगे कहा कि इन सार्वजनिक सेवाओं में विकलांग व्यक्तियों के लिए सूचना और संचार सहायता का वितरण, स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का प्रावधान और ब्लाइंड फैमिली के लिए सहायता शामिल है. साउथ कोरिया सरकार का लक्ष्य कानून, मेडिकल और साइकोलॉजिकल परामर्श जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष एआई सेवाओं को विकसित कर विभिन्न इंडस्ट्री में एआई को तैनात करना भी है. मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में एआई प्रौद्योगिकियां आग, बाढ़ और संक्रामक रोग फैलने जैसी समस्याओं से आईं आपदा प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत करेंगी.

यह भी पढ़ें:पृथ्वी के इतने करीब से गुजरेगा 60 फुट का एस्टेरॉयड, नासा ने बताया कितनी है स्पीड

ABOUT THE AUTHOR

...view details