दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / technology

560 किमी की रेंज के साथ ग्लोबल स्तर पर पेश हुई नई Skoda Elroq, जानें क्या है खास - Skoda Elroq Global Debut

Skoda ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Skoda Elroq को ग्लोबल स्तर पर पेश कर दिया है, हालांकि इसके भारत में लॉन्च होने के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इस कार को तीन बैटरी विकल्पों में पेश किया गया है और इसका टॉप-स्पेक वेरिएंट 560 किमी से ज्यादा की रेंज प्रदान करेगा.

Skoda Elroq Electric SUV
Skoda Elroq इलेक्ट्रिक एसयूवी (फोटो - Skoda)

हैदराबाद: जर्मन कार निर्माता Skoda ने वैश्विक स्तर पर अपनी नई Skoda Elroq इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा कर दिया है, जो कंपनी की 'मॉडर्न सॉलिड' डिज़ाइन लैंग्वेज को पेश करती है. यह मिड-साइज़ एसयूवी स्पेस में स्कोडा की पहली ईवी है, जो फ्लैगशिप Skoda Enyaq iV और 2025 में आने वाली Skoda Epiq कॉम्पैक्ट ईवी के बीच स्थित है. यह यूरोप में पहले ही बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुकी है, जबकि भारत में इसके लॉन्च की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

Skoda Elroq का एक्सटीरियर
इसके मॉडर्न सॉलिड डिज़ाइन लैंग्वेज को सबसे पहले 2022 में Vision 7S कॉन्सेप्ट में प्रीव्यू किया गया था, और डिज़ाइन के बारे में सबसे परिभाषित एलिमेंट वह है जिसे स्कोडा 'टेक-डेक फेस' कहता है. इसमें परिचित स्कोडा बटरफ्लाई ग्रिल नहीं देखने को मिलती है और इसकी जगह एक नया ब्लैक पैनल दिया गया है, जो फेस की चौड़ाई तक फैला हुआ है और दोनों किनारों पर चार सेगमेंटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप एलिमेंट पेश करता है.

Skoda Elroq Electric SUV डैशबोर्ड (फोटो - Skoda)

मुख्य हेडलैम्प बम्पर पर स्थित हैं, और हेडलैम्प क्लस्टर से नीचे गिरने वाले वर्टिकल एयर वेंट एक साफ-सुथरा डिज़ाइन टच देते हैं. फ्रंट बम्पर में मोटी प्लास्टिक क्लैडिंग, एक फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट और यहां तक कि एक्टिव कूलिंग वेंट भी हैं, जो हवा के प्रतिरोध को कम करने के लिए अपने आप बंद हो जाते हैं.

Skoda के विशिष्ट अंदाज़ में Elroq की प्रोफ़ाइल साफ़ लाइनों और स्लीक सतहों, एक बड़े ग्लास हाउस और स्टाइलिश मल्टी-स्पोक व्हील से अलग है. पीछे की तरफ़, यह सिकुड़े हुए Skoda Enyaq की तरह दिखता है, जिसमें समान आकार के टेल लैंप और टेल गेट पर 'Skoda' अक्षर और नीचे एक मज़बूत दिखने वाला डुअल-टोन बम्पर है.

Skoda Elroq Electric SUV रियर प्रोफाइल (फोटो - Skoda)

Skoda का दावा है कि Elroq की साफ़ सतहों ने इसे सिर्फ़ 0.26 का ड्रैग गुणांक हासिल करने में मदद की है. एलरोक कंपनी का पहला ऐसा मॉडल भी है, जो पारंपरिक स्कोडा लोगो के बिना ही काम चला रहा है. इसके बजाय, इसमें बोनट, टेलगेट और अंदर की तरफ़ स्टीयरिंग व्हील पर भी 'Skoda' अक्षर हैं.

Skoda Elroq का इंटीरियर और फीचर्स
इंटीरियर की बात करें तो Skoda Elroq डैशबोर्ड के लिए पंखों वाले डिज़ाइन के साथ कंपनी की एनयाक से स्पष्ट रूप से प्रेरित है. इसमें 13 इंच की सेंट्रल इंफोटेनमेंट स्क्रीन का भी इस्तेमाल किया गया है, जिसके नीचे एसी वेंट हैं और उसके बाद कई सारे बटन हैं, जो ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, ड्राइव मोड, क्लाइमेट कंट्रोल और अन्य फ़ंक्शन जैसे फीचर्स के लिए शॉर्टकट के रूप में काम करते हैं.

Skoda Elroq Electric SUV सीट्स (फोटो - Skoda)

इसके अलावा, ऊपर बताया गया नया स्टीयरिंग व्हील और उसके ठीक पीछे एक स्लीक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. सेंटर कंसोल भी Enyaq से काफी मिलता-जुलता है, जिसमें ड्राइव सिलेक्टर के लिए एक लीवर और कुछ कपहोल्डर हैं. एक EV होने के कारण, इसमें कई स्मार्ट इन-केबिन स्टोरेज कम्पार्टमेंट हैं, जो 48-लीटर तक की जगह देते हैं, जबकि बूट स्पेस 470-लीटर है.

दिलचस्प बात यह है कि Skoda Elroq में कई इंटीरियर ट्रिम्स के लिए टिकाऊ सामग्रियों का उपयोग किया गया है, जैसे कि अपहोल्स्ट्री को रीसाइकिल की गई PET बोतलों से बनाया गया है, मछली पकड़ने के जाल से प्राप्त नायलॉन और यहां तक कि रीसाइकिल किए गए पॉलिएस्टर का उपयोग किया गया है.

Skoda Elroq Electric SUV इंटीरियर (फोटो - Skoda)

Skoda Elroq प्लेटफॉर्म, पावरट्रेन और रेंज
Skoda Elroq को Volkswagen समूह के एमईबी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल Audi Q4 और Volkswagen ID 3 सहित अन्य कारों में भी किया जाता है. यहां इसे 4.49 मीटर लंबा किया गया है, जो इसे ICE-संचालित Skoda Karoq (4.39 मीटर लंबा) से थोड़ा बड़ा बनाता है, लेकिन Skoda Enyaq (4.65 मीटर) से काफी छोटा बनाता है.

इस कार को तीन बैटरी और पावरट्रेन में पेश किया गया है, जिन्हें 50, 60 और 85 नाम दिया गया है. एंट्री-लेवल 50 में 52kWh बैटरी पैक और 170hp रियर-माउंटेड मोटर है, जो WLTP साइकिल पर 370km से ज़्यादा की रेंज देती है. 60 वर्जन को 59kWh बैटरी और 204hp मोटर तक बढ़ाया गया है, और यह 385km से ज़्यादा की रेंज देती है. जबकि रेंज-टॉपिंग 85 वेरिएंट में काफी बड़ी 77kWh बैटरी और 285hp मोटर है, जो एक चार्ज पर 560km से ज़्यादा की रेंज देती है.

Skoda Elroq Electric SUV साइड प्रोफाइल (फोटो - Skoda)

स्कोडा का दावा है कि यह कार 0-100kph की रफ़्तार 6.6 सेकंड (85 वर्जन) में पकड़ सकती है और इसकी टॉप-स्पीड 180kph है. 50 और 60 दोनों को 145kW तक के चार्जर से चार्ज किया जा सकता है, जो 25 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है, और बड़ा 85 पैक 175kW का चार्ज ले सकता है, जो 28 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज पूरा कर सकता है. 85 वैरिएंट को फ्रंट एक्सल पर एक अतिरिक्त मोटर के साथ AWD रूप में भी खरीदा जा सकता है, हालांकि इसे 2025 में ही उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details