दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Huawei के बाद अब Samsung भी ट्राई-फोल्ड फोन पर कर सकता है काम, जानें कब होगा लॉन्च

Huawei के बाद अब Samsung ने भी घोषणा की है कि वह ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन पर काम करने का विचार कर रहा है.

Samsung symbolic picture
Samsung प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो - IANS Photo)

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

हैदराबाद: कुछ समय पहले ही चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Huawei ने अपने पहले ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. अब जानकारी सामने आ रही है कि Samsung भी अपने एक ट्राई-फोल्ड फोन पर काम कर रहा है, जिसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है. बता दें कि Huawei ने अपने Mate XT Ultimate एडिशन को चीन में CNY 19,999 (लगभग 2,37,000 रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया था.

अब दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung को अपने प्रतिद्वंद्वी Huawei से आगे निकलने के लिए इस फोन को जल्द ही लॉन्च करना होगा. Samsung के अलावा Xiaomi, Honor और Oppo जैसी अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी अपने ट्राई-फोल्ड डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही हैं, जिन्हें बढ़ाकर एक बड़ी स्कीन पर काम किया जा सकता है.

ZDNet Korea की रिपोर्ट (कोरियाई में) में उद्योग सूत्रों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी गई है कि Samsung Electronics एक एंट्री लेवल क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल फोन के साथ-साथ एक ट्राई-फोल्ड मॉडल पर भी काम करने का विचार कर रही है. इसकी स्क्रीन को दो बार मोड़ा जा सकता है. ये दोनों फोन कंपनी द्वारा 2025 में लॉन्च किए जा सकते हैं.

प्रकाशन ने एक स्रोत का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि Samsung डिस्प्ले के भागीदारों द्वारा ट्राई-फोल्ड मॉडल के एलिमेंट्स के व्यावसायीकरण की योजना और विकास पहले ही पूरा कर लिया गया है. हालांकि, इस स्मार्टफोन को लॉन्च करने का फैसला Samsung Electronics के एमएक्स डिवीजन के प्रमुख के पास है.

इस रिपोर्ट के अनुसार, फोल्डेबल फोन में इस्तेमाल होने वाले OLED डिस्प्ले के ऑर्डर में साल दर साल 10 प्रतिशत की गिरावट आई है, ऐसा कंपनी द्वारा इस साल की शुरुआत में लॉन्च किए गए Galaxy Z Flip 6 और Galaxy Z Fold 6 मॉडल की अपेक्षा से कम मांग के कारण हुआ है.

यह पहली बार नहीं है, जब सैमसंग ने कहा है कि वह ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. मार्च 2023 में, एक टिपस्टर ने दावा किया था कि सैमसंग गैलेक्सी S23 FE का अनावरण करने की योजना नहीं बना रहा है - वह फोन अंततः अक्टूबर 2023 में लॉन्च किया गया था और इसके बजाय ट्रिपल फोल्डिंग डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन पेश करेगा. यह स्मार्टफोन अंततः 2025 में लॉन्च हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details