दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Mar 21, 2024, 2:37 PM IST

ETV Bharat / technology

फोटोग्राफरों से जानिए होली पर तस्वीरें लेने व वीडियो शूट के लिए टिप्स - holi photography tricks

Holi : होली में सभी लोग वीडियो शूट करना चाहते हैं. कई फोटोग्राफरों ने आईफोन का उपयोग कर उत्सव के दौरान तस्वीरें क्लिक करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स साझा किए. पढ़ें पूरी खबर..

Top photographers share Holi tips & tricks for iPhone lovers in India
होली

नई दिल्ली : होली रंगों का त्योहार है. इस उत्सव की वास्तविक सार को पकड़ने के लिए वीडियो शूट करना हमेशा जरूरी होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, 4K 60FPS में शूट करें, ताकि बाद में फुटेज को संपादित किया जा सके और सिनेमैटिक लुक देने के लिए आवश्यकता के अनुसार फ्रेम स्पीड को समायोजित किया जा सके.

रंगों का त्योहार नजदीक आने के साथ, कई फोटोग्राफरों ने गुरुवार को आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स का उपयोग कर उत्सव के दौरान लुभावनी तस्वीरें क्लिक करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स साझा किए. मशहूर ट्रैवल फोटोग्राफर गुरसिमरन बसरा ने आईएएनएस को बताया कि आईफोन में ग्रिड लाइनों को सक्रिय करने के लिए एक इनबिल्ट फीचर है जो आईफोन की कैमरा स्क्रीन को नौ समान आयतों में विभाजित करता है.

होली

उन्होंने कहा, “इससे तस्वीरों को वास्तविक समय में समरूपता में बेहतर ढंग से फ्रेम करने में मदद मिलेगी. कोई भी व्यक्ति सेटिंग्स और फिर कैमरा सेटिंग्स में जाकर इस सुविधा को सक्रिय कर सकता है.'' फोकल लंबाई के बीच टॉगल कर सकते हैं : 13 मिमी, 24 मिमी, 28 मिमी, 35 मिमी, 48 मिमी, 120 मिमी जो कैमरा इंटरफ़ेस में आसानी से उपलब्ध हैं.

होली

बसरा ने कहा, “यह तस्वीर को विभिन्न एंगल से कैप्चर करने में मदद करेगा और प्रत्येक तस्वीर में एक अलग परिप्रेक्ष्य जोड़ देगा. इसके अलावा, फोकल लंबाई का चयन इस आधार पर किया जाना चाहिए कि तस्वीर कितनी करीब है.'' उन्होंने कहा, “कोई 1 एक्स, 2 एक्स और 5 एक्स के बीच टॉगल कर सकता है. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए फोन को स्थिर रखना याद रखें."

मुंबई स्थित फ़ोटोग्राफ़र अपेक्षा मकर के अनुसार, आईफोन 15 प्रो से लेंस को स्थिर रखने और सेंसर शिफ्ट से लोगों की गतिविधि कैप्चर करने में मदद मिलेगी. मकर के अनुसार, "यदि आप गुणवत्ता को अधिकतम करना चाहते हैं, तो प्रो रॉ को चालू करें; यह न केवल आपको आईफोन 15 प्रो के 48 एमपी कैमरे का उपयोग करने देता है, बल्कि आपको बाद में अपनी तस्वीरों को संपादन करने का नियंत्रण भी देता है."

यह भी पढ़ें:

भारत में लॉन्च हुआ इशारों से चलने वाला Realme Narzo 70 Pro 5G स्मार्टफोन, कीमत जान बोल पड़ेंगे OMG!

ABOUT THE AUTHOR

...view details