दिल्ली

delhi

भारत में एक साथ लॉन्च हुईं Kia Carnival और EV9 - Kia Two Cars Launched in India

Kia ने भारत में अपनी दो कारों Kia Carnival और EV9 को एक साथ लॉन्च किया है, जिनमें एक EV और एक ICE है.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Kia EV9 and Carnival MPV
Kia EV9 और Carnival MPV (फोटो - Kia India)

हैदराबाद:कार निर्माता Kia India ने एक साथ अपनी दो कारों को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है. इनमें पहली Kia Carnival है, जो एक ICE कार है और दूसरी Kia EV9 है, जो एक इलेक्ट्रिक कार है. जहां Kia Carnival एक प्रीमियम एमपीवी है वहीं Kia EV9 तीन-पंक्ति वाली फुली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इन दोनों की कीमत क्या है और इनमें कौन से फीचर्स दिए गए हैं.

Kia Carnival MPV
किआ इंडिया ने नई-जनरेशन किआ कार्निवल एमपीवी को 63.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उतारा है. ग्राहक इस मॉडल को दो वेरिएंट में बुक कर सकते हैं - लिमोसिन और लिमोसिन प्लस, जिनकी डिलीवरी आने वाले महीनों में शुरू होगी. किआ ईवी9 के साथ लॉन्च की गई किआ कार्निवल एमपीवी को कंपनी ने फीचर्स से पूरी तरह लोड किया है.

Kia Carnival (फोटो - Kia India)

इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक सनरूफ, इन्फोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट पैनल के लिए ट्विन 12.3-इंच डिस्प्ले, पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर्ड रियर डोर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ 360-डिग्री सराउंड कैमरा, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 12-स्पीकर प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम और लेवल-2 ADAS सूट जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Kia Carnival इंटीरियर (फोटो - Kia India)

नई किआ कार्निवल के एक्सटीरियर की बात करें तो यहां पर मुख्य आकर्षण इसकी नई ग्रिल के साथ नया फ्रंट फेसिया है. इसके अलावा इसमें लंबवत खड़ी एलईडी हेडलैंप, उल्टे एल-आकार के एलईडी डीआरएल, विपरीत रंग की स्किड प्लेट, टेलगेट पर एलईडी लाइट बार, नए एलॉय व्हील, नई रूफ रेल और शार्क फिन एंटीना शामिल हैं.

Kia Carnival (फोटो - Kia India)

इंजन की बात करें तो इसमें सिर्फ एक 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. यह इंजन 197bhp पावर और 440Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, जिसका पावर रियर व्हील्स को भेजा जाता है. खास बात यह है कि ऑटोमेकर ने देश में कार्निवल MPV की 2,796 से ज़्यादा बुकिंग पहले ही दर्ज कर ली हैं.

Kia Ev9 भी हुई लॉन्च
वहीं Kia EV9 की बात करें तो कंपनी ने इस कार को सिर्फ एक GT Line वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 1.3 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. इसे लीज़िंग ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है. किआ EV9 कार निर्माता की फ्लैगशिप थ्री-रो फुली इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो E-GMP प्लैटफॉर्म पर आधारित है.

Kia EV9 (फोटो - Kia India)

इसमें शार्प लुकिंग फेसिया है, जिसमें ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और इंटीग्रेटेड LED DRLs के साथ वर्टिकल LED हेडलाइट्स हैं. LED टेल लाइट्स का डिज़ाइन भी ऐसा ही है और SUV में फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल, स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्च और 20-इंच के व्हील्स हैं.

Kia EV9 इलेक्ट्रिक कार (फोटो - Kia India)

इंटीरियर की बात करें तो इस किआ EV9 में सीटों की तीन पंक्तियां हैं और डैशबोर्ड का डिज़ाइन बहुत ही क्लीन है. इसके अलावा इसमें 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को एक साथ समायोजित करने लिए एक चौड़ी स्क्रीन दी गई है. कंपनी ने इस एसयूवी में 27 लेटेस्ट ऑटोनॉमस ड्राइविंग-असिस्ट फीचर्स के साथ ADAS सूट दिया है.

Kia EV9 इलेक्ट्रिक कार (फोटो - Kia India)

भारत में EV9 GT-Line एक लंबी दूरी वाला वेरिएंट है, जो 99.8kWh बैटरी के साथ आता है, जिसकी बदौलत इस कार को 561 किमी की लंबी रेंज प्राप्त होती है. यह मॉडल 379bhp की पावर और 700Nm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है, जिसके लिए इस कार में डुअल-मोटर सेटअप का इस्तेमाल किया गया है. यह 350kWh DC चार्जर के ज़रिए सिर्फ़ 24 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details