दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Google ने अपने उपाध्यक्ष प्रभाकर राघवन को नया मुख्य टेक्नोलॉजिस्ट किया नियुक्त

Google ने अपने मुख्य टेक्नोलॉजिस्ट के तौर पर प्रभाकर राघवन को नियुक्त किया है, जो Google के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

Prabhakar Raghavan is Google's new chief technologist
Google के नए मुख्य टेक्नोलॉजिस्ट प्रभाकर राघवन (फोटो - X/@WittedNote)

हैदराबाद: Google के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रभाकर राघवन, जो गूगल सर्च, असिस्टेंट, जियो, विज्ञापन, वाणिज्य और भुगतान उत्पादों के प्रभारी हैं, सर्च इंजन दिग्गज के मुख्य प्रौद्योगिकीविद् बनने जा रहे हैं. इस बात की जानकारी Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार, 17 अक्टूबर को दी.

यह तब हो रहा है जब गूगल के मुख्य व्यवसाय, जो सर्च है, को माइक्रोसॉफ्ट, OpenAI और यहां तक कि पेरप्लेक्सिटी जैसे स्टार्टअप जैसे प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा मिल रही है. उपभोक्ता व्यवहार में निरंतर बदलाव भी इसमें भूमिका निभा सकता है.

पिचाई ने कर्मचारियों को लिखे एक नोट में कहा कि "प्रभाकर ने फैसला किया है कि अब अपने करियर में बड़ी छलांग लगाने का समय आ गया है. 12 साल तक गूगल में टीमों का नेतृत्व करने के बाद, वह अपने कंप्यूटर विज्ञान की जड़ों की ओर लौटेंगे और गूगल में मुख्य प्रौद्योगिकीविद् की भूमिका निभाएंगे." राघवन की वर्तमान भूमिका को गूगल के अनुभवी और राघवन की नेतृत्व टीम के सदस्य निक फॉक्स द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा.

यह Google की नॉलेज और इंफॉर्मेशन (K&I) टीम में फेरबदल के बीच हुआ है. पिचाई ने कहा कि "टीमों को एक साथ लाने से फीडबैक लूप में सुधार होगा, जेमिनी ऐप में हमारे नए मॉडल की तेजी से तैनाती संभव होगी, हमारे प्रशिक्षण के बाद के काम को और अधिक कुशलता से आगे बढ़ाया जा सकेगा और हमारे बेहतरीन उत्पाद की गति को बढ़ाया जा सकेगा."

प्रभाकर राघवन कौन हैं?
64 वर्षीय प्रभाकर राघवन 2012 में Google में शामिल हुए, वे Yahoo से आए थे, जहां उन्होंने सर्च और विज्ञापन रैंकिंग के साथ-साथ विज्ञापन बाज़ार डिज़ाइन पर काम किया था. वे Google Apps और Google Cloud के उपाध्यक्ष थे, जहां उन्होंने इंजीनियरिंग, उत्पाद और यूजर्स एक्सपीरिएंस का प्रबंधन किया.

फिर उन्होंने Gmail टीम का नेतृत्व किया, स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज जैसे शुरुआती AI उत्पाद लॉन्च किए. जीमेल और ड्राइव ने अंततः एक अरब से अधिक यूजर्स प्राप्त कर लिए. 2018 में, वह श्रीधर रामास्वामी से कार्यभार संभालते हुए Google सर्च, सहायक, Geo, विज्ञापन, वाणिज्य और भुगतान उत्पादों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने.

उनके नेतृत्व में, AI ओवरव्यू और अन्य सर्च फीचर्स जैसे सर्किल टू सर्च, वीडियो अंडरस्टैंडिंग और लेंस में 'शॉप व्हाट यू सी' सभी लॉन्च किए गए. जब जेमिनी को कुछ ऐतिहासिक हस्तियों के चित्रण में अशुद्धियों के बारे में आलोचना का सामना करना पड़ा, तो राघवन ने कंपनी के ब्लॉगपोस्ट में सार्वजनिक रूप से माफ़ी मांगी थी, जिसमें बताया गया था कि यह कैसे हुआ और Google इसे कैसे ठीक कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details