दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

चुनाव आयोग ने लॉन्च की अपडेटेड Suvidha 2.0 मोबाइल ऐप, ये मिले नए फीचर्स

भारत निर्वाचन आयोग ने अपडेटेड Suvidha 2.0 ऐप लॉन्च की है, जिससे चुनावी उम्मीदवारों और पार्टियों को अनुमति के लिए आवेदन करने की सुविधा मिलेगा.

Election Commission of India's Suvidha 2.0 app
भारत निर्वाचन आयोग की Suvidha 2.0 ऐप (फोटो - Google Play Store)

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को अपडेटेड Suvidha 2.0 मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जिससे चुनाव में उम्मीदवारों और पार्टियों के लिए अभियान से संबंधित अनुमतियां प्राप्त करने में आसानी होगी. यह ऐप मोबाइल एक्सेस वाले यूजर्स को अनुमतियों के लिए आवेदन करने, स्थिति को ट्रैक करने और अनुमोदन डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उम्मीदवार और पार्टियां अब अधिक फीचर्स के लिए नए और एडवांस Suvidha 2.0 मोबाइल एप्लीकेशन में भी अभियान से संबंधित अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले, उम्मीदवार और पार्टियां केवल मोबाइल ऐप पर स्थिति को ही ट्रैक कर सकते थे और अनुमोदन डाउनलोड कर सकते थे और अनुमति मांगने के लिए आवेदन केवल ऑफ़लाइन मोड या वेब-आधारित पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता था.

नवीनतम अपग्रेड SUVIDHA ऐप को अभियान से संबंधित सभी अनुमतियों की मांग, ट्रैकिंग और डाउनलोड करने के साथ-साथ प्रेस नोट और नवीनतम निर्देश/आदेश जैसे ECI अपडेट को अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए वन-स्टॉप समाधान बनाता है. यह प्लेटफ़ॉर्म जो 'पहले आओ-पहले पाओ' के सिद्धांत पर काम करता है, पारदर्शी अनुमति सुनिश्चित करता है, जिससे किसी भी विवेकाधिकार को समाप्त किया जा सके.

नए ऐप के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग लगातार चुनाव में उम्मीदवारों और पार्टियों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने का प्रयास करता है और सुविधा 2.0 का शुभारंभ तकनीकी रूप से सशक्त चुनावों की दिशा में एक और कदम है, क्योंकि चुनाव के दौरान हमेशा चलते रहने वाले उम्मीदवार अब अपने मोबाइल फोन से आसानी से आवेदन कर सकते हैं और अनुमतियों पर नज़र रख सकते हैं.

सुविधा 2.0 मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को किसी भी अभियान से संबंधित अनुमति के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र, घोषणापत्र और अन्य दस्तावेज डाउनलोड करने की सुविधा देता है. एक संदर्भ आईडी तैयार की जाएगी, जो उपयोगकर्ताओं को उनके अनुरोधों की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करेगी. अनुमति अनुरोध पर निर्णय लेने के बाद, अनुरोध पर आदेश की प्रति भी ऐप से डाउनलोड की जा सकती है.

उपयोगकर्ता को नामांकन की स्थिति, चुनाव कार्यक्रम और नियमित अपडेट जैसी कई अन्य फीचर्स की सुविधा मिलेगी, जो पहले केवल ईसीआई वेबसाइट पर उपलब्ध थीं. सुविधा 2.0 मोबाइल एप्लिकेशन अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इसमें सुरक्षा सुविधाएं बढ़ाई गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details