दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

क्रैश टेस्ट में Citroen Basalt का बेहतरीन प्रदर्शन, Bharat NCAP ने दिए इतने स्टार

Citroen India की अगस्त 2024 में लॉन्च Citroen Basalt का Bharat NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया, जिसमें इसने 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

Crash test of Citroen Basalt
Citroen Basalt का क्रैश टेस्ट (फोटो - Bharat NCAP)

हैदराबाद: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen की इसी साल अगस्त में लॉन्च Citroen Basalt का पहली बार क्रैश टेस्ट किया गया है और Bharat NCAP द्वारा किए गए इस क्रैश टेस्ट में कार ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इस फ्रेंच कार ने क्रैश टेस्ट में प्रभावशाली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. बता दें कि Citroen Basalt एसयूवी-कूप को कंपनी ने भारत में 7.99 से 13.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया था. यह भारतीय क्रैश टेस्टिंग एजेंसी द्वारा टेस्ट की जाने वाली पहली गैर-टाटा कार है. हम यहां इसके क्रैश टेस्ट के नतीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. बेसाल्ट को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) में 32 में से 26.19 अंक मिले और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) में 49 में से 35.90 अंक मिले. इस रेटिंग के कारण दोनों में ही इसे सराहनीय 4-स्टार मिले.

एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन
फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट स्कोर: 16.00 में से 10.19 अंक

साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट: 16.00 में से 16.00 अंक

Citroen Basalt का क्रैश टेस्ट (फोटो - Bharat NCAP)

सामने से टक्कर लगने पर वयस्कों की सुरक्षा के मामले में, चालक और यात्री के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिली. चालक की छाती भी अच्छी तरह सुरक्षित थी और सह-चालक की छाती को भी पर्याप्त सुरक्षा प्राप्त हुई. चालक की जांघों, बाएं पैर और सह-चालक की जांघों को मामूली सुरक्षा मिली. साइड इम्पैक्ट टेस्ट से, सिर, छाती, पेट और श्रोणि सभी को अच्छी सुरक्षा मिली, जिसके कारण 16 में से पूरे 16 अंक मिले.

चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन
बच्चों की सुरक्षा पर नजर डालें तो इस कार ने चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम का उपयोग करके डायनेमिक टेस्ट में 24 में से 19.90 अंक प्राप्त किए. 18 महीने के बच्चे के सामने और साइड प्रोटेक्शन के लिए, डायनेमिक स्कोर क्रमशः 8 में से 8 और 4 में से 4 था. हालांकि, 3 साल के बच्चे का फ्रंटल इम्पैक्ट के लिए डायनेमिक स्कोर निराशाजनक 8 में से 3.9 था, और साइड के लिए यही स्कोर 4 में से 4 था.

हालांकि इस क्रैश टेस्ट में यह स्कोर परफेक्ट नहीं है, लेकिन फिर भी यह स्कोर काफी सराहनीय है. जानकारी के अनुसार Bharat NCAP द्वारा किया गया, यह क्रैश टेस्ट इस कार के You और Plus के नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वेरिएंट पर किया गया था.

Citroen Basalt के सेफ्टी फीचर्स और पावरट्रेन
बेसाल्ट में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ESC, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और सेंसर के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा शामिल हैं.

Citroen Basalt का क्रैश टेस्ट (फोटो - Bharat NCAP)

इसमें मिलने वाले इंजन विकल्पों की बात करें तो इसमें 109 bhp की पावर देने वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स मिलता है. इसके अलावा, इसमें 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का भी विकल्प है, जो 82 bhp की पावर प्रदान करता है. इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.

Citroen Basalt की कीमत और प्रतिद्वंद्वी
सिट्रोन बेसाल्ट को कंपनी 7.99 लाख रुपये से 13.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेच रही है. कीमत के आधार पर यह कार Kia Sonet, Hyundai Venue, Mahindra XUV 3XO और Maruti Brezza जैसी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को टक्कर देती है. यह Tata Curvv, Hyundai Creta और Kia Seltos के लोअर-स्पेक वेरिएंट को भी टक्कर देती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details