उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के 12 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए दीपावली से पहले बड़ी खुशखबरी; योगी सरकार 4% बढ़ा सकती है DA

UP Government Employees के लिए दीपावली से पहले कैबिनेट बैठक में हो सकता फैसला, केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार भी कर रही तैयारी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 minutes ago

yogi government give bonus government employees before diwali da 12 lakh pension holders
योगी सरकार कर्मचारियों को देने जा रही बड़ी खुशखबरी. (photo credit: etv bharat)

लखनऊ: प्रदेश सरकार के लगभग 12 लाख कर्मचारियों (UP Government Employees) और पेंशनधारियों (Pension Holders) के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार बहुत जल्द महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का एलान करने वाली है. यही नहीं दीपावली से पहले प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के लिए बोनस (Bonus) की घोषणा भी कर दी जाएगी.

बता दें कि बुधवार को केंद्र की भाजपा सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तीन माह के एरियर के साथ तीन प्रतिशत डीए देने की घोषणा की है. इस घोषणा के साथ ही राज्य कर्मचारियों में भी उम्मीद बढ़ गई है कि उन्हें भी महंगाई भत्ता और बोनस दिया जाएगा. सरकार के उच्च सदस्य सूत्र बताते हैं कि कर्मचारियों की यह इच्छा दीपावली से पूर्व सरकार पूरी कर सकती है और आगामी कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है.

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगीः बताया जा रहा है कि राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी और इसका भुगतान भी करियर के साथ जुलाई 2024 से किया जाएगा. राज्य सरकार में जो राजपत्रित अधिकारी नहीं हैं, उन्हें बोनस दिए जाने की घोषणा भी हो सकती है.

योगी सरकार दीपावली से पहले कर सकती बड़ी घोषणा. (photo credit: etv bharat gfx)

दीपावली से पहले होने वाली कैबिनेट की बैठक में किस संबंध में अनुमोदन होने की पूरी उम्मीद है. गौरतलब है कि प्रदेश के 12 लाख कर्मचारियों में लगभग साढ़े लाख पेंशनर शामिल हैं. अब तक की परंपरा के अनुसार केंद्र द्वारा महंगाई भत्ते की घोषणा किए जाने के दो-तीन सप्ताह के भीतर ही राज्य सरकार भी बढ़ोतरी का एलान कर देती है.

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी ने ईटीवी भारत को बताया कि अब तक यह परंपरा रही है कि सरकार दीपावली से पहले बोनस और महंगाई भत्ते की घोषणा ही नहीं, बल्कि भुगतान भी किया जाता रहा है. उम्मीद है कि इस बार भी ऐसा ही होगा.

तैयारी करने के लिए कहा गयाः इस व्यवस्था से जुड़े शासन के उच्च पदस्थ सूत्र बताते हैं कि संबंधित विभागों को महंगाई भत्ता और बोनस देने के लिए तैयारी करने को कहा गया है. जानकारों का मानना है कि कर्मचारियों के वेतन भत्ते में फीसद महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी हो सकती है.

यही नहीं कर्मचारियों को निर्धारित बोनस भी दिया जाएगा. करवा चौथ और दीपावली के पर्व होने के कारण कर्मचारियों को सरकार की इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते की घोषणा किसी सप्ताह में हो सकती है और बोनस आगामी सप्ताह में दिया जा सकता है.

3000 करोड़ का अधिभार आएगाः महंगाई भत्ते और बोनस के लिए राज्य सरकार के कर्मचारीयों, अर्ध सरकारी कर्मचारी और नगरीय निकायों के अतिरिक्त शिक्षकों आदि को भी बढ़ी धनराशि देय होगी. सूत्र बताते हैं कि इससे सरकारी खजाने पर लगभग तीन हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. इसे लेकर वित्त विभाग ने पहले ही अपनी तैयारी कर ली है.

वेतन बढ़ोतरी एक वर्ष में तीन बारः गौरतलब है कि प्रदेश में कर्मचारियों और अधिकारियों की वेतन बढ़ोतरी एक वर्ष में तीन बार की जाती है. यह दो बार महंगाई भत्ता और एक बार वेतन बढ़ाया जाता है. महंगाई भत्ता जनवरी से जुलाई के मध्य बढ़ाया जाता है. वहीं वेतन बढ़ोतरी जुलाई या जनवरी में की जाती है.

सूत्रों ने बताया कि महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी अब 50 फीसद तक पहुंच चुकी है, किस तरह कुल वेतन की आदि धनराज महंगाई भत्ते के तौर पर दी जाती है. महंगाई भत्ते में पिछली बढ़ोतरी जनवरी माह में हुई थी, जो करियर के साथ कर्मचारियों को मार्च माह में प्राप्त हुई थी.

सीएम योगी ने पिछले साल दिया था 46% डीए: सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल यानी 2023 में दीपावली से पहले 4% डीए में बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के साथ दीपावली पर राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को मूल वेतन यानी बेसिक सैलकी का 46% महंगाई भत्ता दिया गया था. इस बार यानी 2024 में भी सरकार 4% बढ़ोतरी डीए में कर सकती है.

ये भी पढ़ेंः यूपी के इस सरकारी विभाग में 18 हजार से कम सैलरी नहीं, योगी सरकार की सौगात, कुछ शर्तें भी

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार ने 1.5 लाख रिटायर शिक्षकों-कर्मचारियों की पेंशन 4000 तक बढ़ाई, इस डेट से मिलेगा लाभ

Last Updated : 4 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details