उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में दिवाली पर 1.86 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री LPG सिलेंडर; योगी सरकार खर्च करेगी 1,890 करोड़ रुपए

DIWALI GIFT TO UP WOMEN: पिछली बार इसी त्योहार पर 1.85 करोड़ परिवारों को मिला था लाभ, इस बार बढ़े लाभार्थी. हर साल होली और दीपावली पर राज्य सरकार देती है फ्री सिलेंडर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

दीपावली पर योगी सरकार का तोहफा.
दीपावली पर योगी सरकार का तोहफा. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दीपावली से ठीक पहले लाखों परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है. पिछले साल की तरह इस दीपावली पर भी मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है. योगी सरकार के इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सीधा लाभ मिलेगा, वहीं सीएम योगी के आदेश के बाद दीपावली से पहले ही फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण शुरू कर दिया गया है.

पिछले वर्ष 1.85 करोड़ लोगों को मिला था लाभ :राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रदेश में साल में दो बार होली और दीपावली के अवसर पर फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाता है. इसी के तहत दीपावली से पहले मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित करने का शासनादेश जारी कर दिया गया है. पिछले वर्ष जहां 1.85 करोड़ लाभार्थी परिवार और 85 लाख से अधिक महिलाओं को इसका लाभ दिया गया था, वहीं इस साल लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 1.86 करोड़ परिवार हो गई है. इसके लिए सरकार 1,890 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार दे रही है, जबकि शेष छूट राज्य सरकार की तरफ से दी जाती है. योजना के तहत लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर रिफिल दिया जाता है.

दीपावली से पहले कर्मचारियों के लिए भी खुशखबरी:बता दें कि इसके साथ ही योगी सरकार प्रदेश के करीब 12 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बहुत जल्द महंगाई भत्ते भी का एलान करने वाली है. दीपावली से पहले बोनस की घोषणा की भी उम्मीद है. इससे पहले बुधवार को केंद्र की भाजपा सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तीन माह के एरियर के साथ तीन प्रतिशत डीए देने की घोषणा की है. इस घोषणा के साथ ही राज्य कर्मचारियों में भी उम्मीद बढ़ गई है कि उन्हें भी महंगाई भत्ता और बोनस दिया जाएगा. उम्मीद है कि दीपावली से पूर्व सरकार इसे जारी कर देगी.

यह भी पढ़ें : यूपी के 12 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी; योगी सरकार 4% तक बढ़ा सकती है DA

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details