झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

झारखंड में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, दो दिनों तक इन इलाकों में वज्रपात के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट - cyclonic circulation in jharkhand

Cyclonic Circulation. साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बढ़ते दबाव को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में दो दिनों तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवा के साथ मेघगर्जन की भी संभावना जताई गई है.

yellow-alert-for-two-days-of-heavy-rain-under-cyclonic-circulation-in-ranchi
झारखंड में बारिश का मौसम (ETV BHARAT)

रांची: मध्य बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) की वजह से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश के उत्तर-पश्चिम खाड़ी और साउथ ओडिशा तट के ऊपर लो प्रेशर एरिया बना हुआ है. समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर बना निम्न दबाव का यह सिस्टम साउथ वेस्ट की ओर बढ़ रहा है. इस सिस्टम के प्रभाव और मानसून गतिविधियां अनुकूल रहने की वजह से अगले दो दिनों तक राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग द्वारा जारी तस्वीर (ETV BHARAT)

मौसम केंद्र, रांची ने 25 और 26 सितंबर को राज्य भर में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की प्रबल संभावना जताई है. जबकि कुछ इलाकों में तेज हवा, मेघगर्जन के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि सिस्टम के प्रभाव से देर रात से ही रांची सहित कई जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो रही है.

दो दिनों का भारी बारिश का येलो अलर्ट

25 सितंबर:- मौसम केंद्र, रांची ने आज 25 सितंबर के लिए राज्य के उत्तर पूर्वी, दक्षिणी पूर्वी और निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना को देखते हुए मौसम केंद्र ने अलर्ट जारी किया है.

26 सितंबर:- मौसम विभाग ने 26 सितंबर गुरुवार के लिए राज्य के दक्षिणी एवं निकटवर्ती मध्य भाग के कुछ जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके चलने की संभावना जताई है, जिसे देखते हुए विभाग ने खराब मौसम में विशेष सावधानी बरतने की अपील की है.

पिछले 24 घंटे में बहरागोड़ा में सबसे अधिक बारिश

मौसम केंद्र रांची के ताजा मौसम अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में बहरागोड़ा में 72 mm से अधिक वर्षा रिकॉर्ड किया गया है.
मौसम केंद्र के अनुसार धालभूमगढ़ में 54.2 mm, गोड्डा में 48.2 mm, हजारीबाग में 44.6mm, मसानजोर में 32.8mm, पथरगामा में 32.2 mm, तेनुघाट में 26mm वर्षा हुई है.

गोड्डा सबसे गर्म, रांची में सबसे कम रहा तापमान

रांची मौसम केंद्र के निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में मानसून गतिविधि सामान्य है. अगले दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में अच्छी वर्षा होने की प्रबल संभावना है. पिछले 24 घंटे में राज्य में उच्चतम तापमान गोड्डा जिले में 35.8℃ और न्यूनतम तापमान रांची में 22.1℃ रिकॉर्ड हुआ है. इस समयावधि में रांची का अधिकतम तापमान 29.9℃, जमशेदपुर का 33.1℃, डाल्टनगंज का 35℃, बोकारो का 32.5℃ और धनबाद का अधिकतम तापमान 30.2 ℃ रिकॉर्ड हुआ है.

ये भी पढ़ें:झारखंड के इस जिले में 50 फीसदी कम हुई बारिश, अगले 24 घंटे में भारी बारिश के साथ वज्रपात का एलर्ट

ये भी पढ़ें:झारखंड में अभी और होगी बारिश, भारी बरसात से नदियां उफान पर, कांके डैम के खोले गए गेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details