राजस्थान

rajasthan

भारत में पहली बार निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू, केंद्रीय मंत्री शेखावत बोले- साहसिक भारत के लिए आसमान भी सीमा नहीं - World Skydiving Day

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 13, 2024, 3:36 PM IST

Private Skydiving Facility Started in India, नारनौल में शनिवार को निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू हुई. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि भारत में पहली बार स्काईडाइविंग सुविधा शुरू होना महत्वपूर्ण कदम है.

Private Skydiving Started in India
भारत में निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर/नारनौल. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पहली बार भारत में निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू होना महत्वपूर्ण है. दुनिया के लिए आज का दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विश्व स्काईडाइविंग दिवस 13 जुलाई से शुरू हो रहा है. यह नई शुरुआत है. शेखावत ने स्वयं टैन्डम स्काईडाइविंग भी की.

शनिवार को वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे पर हरियाणा के नारनौल में स्काईडाइविंग विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद शेखावत ने कहा कि भारत का पर्यटन मंत्री होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी है कि हर किसी के लिए सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, जिससे इस खेल के साथ अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें और सुरक्षा मानकों के साथ इसका रोमांच उठा सकें.

पढ़ें :रोमांच के साथ कर सकेंगे हिमालय दर्शन, भारत में पहली बार उत्तराखंड में उड़ान भरेगा जायरोकॉप्टर, बर्फ में ढके बदरी-केदार का भी हो सकेगा दीदार

जोधुपर सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्काईहाई में एक टैन्डम स्काईडाइव का आनंद भी लिया. उन्होंने स्काईडाइव का अनुभव साझा करते हुए कहा कि यह अनुभव बेहद अद्भुत और रोमांचक रहा. निश्चित ही नए और साहसिक भारत के लिए आसमान भी सीमा नहीं है. हम इसे आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे.

भारत में स्काईडाइविंग के लिए ये हैं कुछ खास जगह : एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर पर्यटक जी भरकर एडवेंचर कर सकते हैं. अलीगढ़, अंबे वैली, बीर-बिलिंग और कर्नाटक में स्थित मैसूर ऐसी जगहें हैं जहां पर स्काईडाइविंग करवाई जाती है. ऐसे में सैलानी यहां स्काईडाइविंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details