उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

खटीमा में लकड़ी तस्करों ने वन विभाग की गाड़ी में मारी टक्कर, 2 वनकर्मी घायल

बेखौफ लकड़ी तस्करों ने वन विभाग की गाड़ी में मारी टक्कर, दो वन कर्मी हुए घायल, 2 लाख का माल बरामद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

WOOD SMUGGLING IN KHATIMA
खटीमा में लकड़ी तस्कर गिरफ्तार (Photo courtesy- Forest Department)

खटीमा: वन रेंज की टीम ने लाखों की खैर की लकड़ी उत्तराखंड से तस्करी कर उत्तर प्रदेश ले जाने के दौरान पकड़ने में सफलता प्राप्त की है. उक्त कार्रवाई के दौरान पिकअप चालक को गिरफ्तार किया गया है. वन विभाग ने पकड़ी गई खैर की लकड़ी की कीमत दो लाख के लगभग आंकी है. वन विभाग की कार्रवाई के दौरान वन तस्करों ने अपने वाहन से वन विभाग के वाहन को भी टक्कर मार दी, जिससे दो वन कर्मियों को भी मामूली चोटें आई हैं.

लकड़ी तस्करों से एनकाउंटर: खटीमा के जंगल से खैर की लकड़ी को तस्करी कर उत्तर प्रदेश ले जा रहे पिकअप वाहन को वन विभाग की टीम ने पकड़ा है. वन विभाग के अभियान में पिकअप चालक को जहां गिरफ्तार किया गया है, वहीं अन्य वन तस्कर मौके से भागने में सफल रहे. लकड़ी तस्करों के वाहन को पकड़ने के दौरान बेखौफ वन तस्करों ने अपने वाहन से वन विभाग की गाड़ी को भी टक्कर मार दी, जिससे दो वन कर्मियों को मामूली चोटें आई हैं. वन विभाग ने उक्त कार्रवाई में लाखों रुपए की खैर की लकड़ी बरामद की है.

खटीमा में खैर की लकड़ी की तस्करी (Photo courtesy- Forest Department)

ऐसे पकड़ा लकड़ी तस्कर: पूरे मामले के अनुसार देर रात्रि खटीमा रेंज के वनक्षेत्राधिकारी महेश चंद्र जोशी को मुखबिर ने सूचना दी कि एक वाहन महिंद्रा पिकअप 26एटी-1873 में खैर की लकड़ी लादकर यूपी के न्यूरिया पीलीभीत की ओर जा रहा है. रेंजर जोशी ने टीम गठित कर वन कर्मियों को न्यूरिया पीलीभीत मार्ग की ओर भेजा गया. वन कर्मियों द्वारा न्यूरिया पीलीभीत मार्ग पर रात्रि गश्त कर वाहन चेकिंग शुरू की गई. इसी बीच न्यूरिया पीलीभीत को जाने वाले रास्ते पर ग्राम चंदेली फॉर्म टेढ़ाघाट के पास एक पिकअप वाहन आता दिखाई दिया.

लकड़ी तस्करों ने वन विभाग की गाड़ी में मारी टक्कर: वन कर्मियों ने वाहन को रुकने का इशारा किया तो चालक वन कर्मियों को कुचलने का प्रयास करते हुए भाग गया. वन कर्मियों ने दूसरे रास्ते से उसका पीछा किया तो वन कर्मियों ने घेराबंदी कर भगचूरी फॉर्म के पास पिकअप चालक को रोकने का प्रयास किया. पिकप चालक ने अपने वाहन से वन कर्मियों के वाहन में सीधी टक्कर मार दी. टक्कर से वन विभाग के वाहन के चालक अनुज कुमार मिश्रा और आकाश को मामूली चोट आई. पिकअप वाहन चालक टक्कर मारने के बाद उतरकर भागने लगा. भागने के दौरान चालक तारबाड़ में उलझकर गिर गया जिसे वन कर्मियों ने मौके पर दबोच लिया.

खैर की लकड़ी बरामद: वन कर्मियों द्वारा वाहन की तलाशी लेने पर उसमें खैर की लकड़ी के 44 गिल्टे पाए गए. वन विभाग की टीम वाहन समेत चालक को खटीमा वन रेंज कार्यालय लेकर आई. पकड़े गए पिकअप चालक ने स्वयं को न्यूरिया (यूपी) निवासी जीशान बताया. रेंजर जोशी ने बताया कि वन अधिनियम के तहत आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. जोशी ने बताया कि दो नामजद अजीम व लईक सहित तीन अन्य फरार आरोपियों की तलाश के लिए दबिश दी जा रही है. रेंजर जोशी ने बताया कि पिकअप वाहन में पकड़ी गई लगभग 30 क्विंटल खैर की लकड़ी की कीमत बाजार में दो लाख रुपये आंकी गई है. इस दौरान टीम में वन दरोगा भैरव सिंह बिष्ट, उत्तम सिंह राणा, धन सिंह अधिकारी, जीत प्रकाश, नबी अहमद, अनुज मिश्रा, आकाश, जयवीर आदि मौजूद रहे.
ये भी पढ़ें: तस्करों और वनकर्मियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़, एक तस्कर को लगी गोली, तमंचे के साथ तीन गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details