दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: करवा चौथ पर मधुबनी डिजाइन की मेहंदी पसंद कर रही दिल्ली की महिलाएं

- करवा चौथ पर महिलाओं ने रचवाई सुंदर मेहंदी - दिल्ली के तिलक नगर मार्केट में पहुंची महिलाएं - मनचाहे डिजाइन में लगवा रही मेहंदी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 12 hours ago

महिलाएं मनचाहे डिजाइन में लगवा रही मेहंदी
महिलाएं मनचाहे डिजाइन में लगवा रही मेहंदी (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: दिल्ली समेत देशभर में आज करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. वे दुल्हन की तरह सजती संवरती हैं. करवा चौथ पर सजने संवरने की शुरुआत सुहागिनों के हाथों की मेहंदी से होती है. करवा चौथ से एक या दो दिन पहले ही महिलाएं बाजारों में मेहंदी लगवाने पहुंचती हैं. हाथों पर लगी लाल सुर्ख मेहंदी महिलाओं के श्रृंगार में चार चांद लगा देती है. ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं के हाथ पर लगी मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है,पति उनसे उतना ही ज्यादा प्यार करता है.

तिलक नगर मार्केट में मेहंदी लगवाने पहुंची महिलाएं:वेस्ट दिल्ली के तिलक नगर मार्केट में करवा चौथ के पहले महिलाएं मेहंदी लगवाने पहुंचती हैं. मोती नगर से मेहंदी लगवाने आई भावना ने बताया कि वह 28 साल से लगातार तिलक नगर में ही मेहंदी लगवा रही है, जब 2 साल की थी, तब उनकी मां उनको यहां मेहंदी लगाने लाया करती थी. इस बाजार में हमेशा ही लेटेस्ट डिजाइन की मेहंदी लगती है. इस बार उन्होंने अपने हाथों पर मधुबनी डिजाइन की मेहंदी लगवाई है. इसके अलावा उन्होंने पैरों पर भी मेहंदी लगवाई है.

महिलाएं मनचाहे डिजाइन में लगवा रही मेहंदी (ETV BHARAT)

मेहंदी वालों की हो रही अच्छी कमाई : करवा चौथ का पर्व विशेष होता है इसलिए अपने हाथ पर अपने पति का नाम भी लिखवाया जाता है. दोनों हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाने का चार्ज 5000 रुपए पड़ा है. महिलाओं का मानना है कि साल भर में एक बार ही मेहंदी वालों के लिए यह कमाई का अवसर है, जब वह अच्छी आमदनी कर पाते हैं और उनको मेहंदी लगाने में काफी मेहनत भी लगती है. इसलिए मेहनत को देखते हुए 5000 रुपए ज्यादा नहीं है.

मेहंदी के सुंदर डिजाइन की है सबसे ज्यादा डिमांड :पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली महक ने बताया कि महिलाओं के लिए करवा चौथ में सबसे ज्यादा जरूरी होता है मेहंदी का सुंदर डिजाइन. इसलिए वह कई दिन पहले से मेहंदी आर्टिस्ट को ढूंढ रही थी. उनको तिलक नगर में एक ऐसे टैटू आर्टिस्ट मिले, जिन्होंने उनके पति के हाथ पर टैटू भी बनाया था और वह मेहंदी भी लगाते है. 2 दिन पहले तत्काल बुकिंग करके आज वह मेहंदी लगवाने पहुंची. उन्होंने इस बार अपने हाथ पर पोट्रेट मधुबनी मेहंदी लगवाई है इसके लिए उन्होंने 4000 रुपए पे किए हैं.

मेहंदी वालों की भी हो रही अच्छी कमाई (ETV BHARAT)

मधुबनी मेंहदी की डिजाइन इस बार कर रही ट्रेंड:बाजार में मौजूद अमन मेहंदी वाले ने बताया कि वह 20 वर्षों से बाजार में मेंहदी लगा रहे हैं. इस बार महिलाओं ने सबसे ज्यादा मधुबनी मेहंदी की डिजाइन को पसंद किया है. अन्य मेहंदी डिजाइन की तुलना में मधुबनी मेंहदी की डिजाइन थोड़ी मोटी होती है, जो देखने में बेहद आकर्षक और सुंदर लगती है.

तिलक नगर मार्केट में 1000 के करीब मेहंदी आर्टिस्ट :तिलक नगर मार्केटफेडरशन के प्रेजिडेंट सुशील खत्री ने बताया कि दिल्ली का तिलक नगर मशहूर बाज़ारों में से एक हैं. मेहंदी और चूड़ियों के लिए तिलक नगर मार्किट पूरी दिल्ली में पहचानी जाती है. यहां करवा चौथ के समय 1000 के करीब मेहंदी आर्टिस्ट बैठते हैं. करवा चौथ के दिनों में सुबह 10 बजे से रात के 3 से 4 बजे तक मेहंदी लगती है. ज्यादातर ऑफिस जाने वाली महिलाएं ऑफिस से आने के बाद घर का काम पूरा कर के रात को ही मेहंदी लगवाने आती हैं. उन्होंने बताया कि त्योहारों के दिनों में काफी महिलाएं खरीदारी के तिलक नगर बाजार आती हैं. बाजार में किसी तरह की अनहोनी न हो, इसके लिए फेडरेशन और दिल्ली पुलिस हर वक्त सुरक्षा में खड़ी रहती है.

तिलक नगर मार्केट में पहुंची महिलाएं (ETV BHARAT)

त्योहारों में होता है मेहंदी का महत्व :त्योहार या अन्य किसी शुभ अवसर पर मेहंदी लगाना खुशहाल और समृद्ध जीवन का प्रतीक होता है. ऐसी मान्यता है कि जिस परिवार की महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं, वहां देवी-देवता निवास करते हैं. ऐसी मान्यता है कि एक बार मां दुर्गा के क्रोध को शांत करने के लिए देवी-देवताओं ने माता को मेहंदी से सजाया था और तब से किसी भी विशेष अवसर पर मेहंदी लगाने को शुभ माना जाता है.

मेहंदी लगाने के औषधीय फायदे : हिन्दू धर्म में प्राचीन काल से ही मेहंदी को कई औषधीय उपयोगों में भी लाया जाता है. मेहंदी शीतलता का प्रतीक होती है. इस कारण से मानसिक तनाव, बुखार या सिर दर्द के समय मेहंदी लगाना अच्छा होता है. मेहंदी से शरीर की जलन या गर्मी में भी राहत मिलती है. इसीलिए इसे एक गुणकारी औषधि की तरह भी माना गया है.

ये भी पढ़ें :कब है करवा चौथ, कैसे करनी है पूजा? क्या है शुभ मुहूर्त? जानें कालकाजी के पीठाधीश्वर से

ये भी पढ़ें :करवा चौथ पर क्या है महिलाओं की पहली पसंद, जानें कपड़ों का लेटेस्ट ट्रेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details