राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: धनतेरस पर धनिया और नमक खरीदना भी माना जाता है शुभ, जानिए इसकी वजह

धनतेरस से ही दीपावली का पर्व शुरू हो जाता है. यह पर्व कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है.

धनतेरस 2024
धनतेरस 2024 (फाइल फोटो)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

बीकानेर. धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना तो शुभ होता ही है. साथ ही इस दिन पर सूखा या खड़ा धनिया और नमक जैसी सामान्य चीजों को खरीदना भी काफी शुभ माना गया है. इस दिन सूखे धनिए में गुड़ के साथ मिलकर नैवेद्य भी तैयार किया जाता है. प्रसिद्ध वास्तुविद राजेश व्यास बताते हैं कि धनतेरस पर ये चीजें खरीदने पर कई लाभ होते हैं. धनतेरस से ही दीपावली का पर्व शुरू हो जाता है. यह पर्व कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है, क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि पर भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर के साथ-साथ यमराज की भी पूजा का विधान है.

सूखा धनिया का महत्व: धनतेरस पर नई चीजें खरीदने का विशेष महत्व माना गया है, जिनमें से एक धनिया भी है. ऐसा माना जाता है कि धनिया माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है. ऐसे में यदि आप धनतेरस के दिन सूखा धनिया खरीदकर इसे माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करते हैं, तो इससे आपके लिए धन लाभ के योग बनने लगते हैं.

पढ़ें: Rajasthan: दिवाली से पहले क्यों मनाया जाता है धनतेरस, जानिए इस दिन क्या करना चाहिए

खरीदा जाता है नमक : धनतेरस के दिन नमक खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इससे सुख-समृद्धि के योग बनने लगते हैं और घर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर बनी रहती है. इसके लिए धनतेरस के दिन पीसा हुआ सेंधा नमक लेकर उसे एक लाल कपड़े में बांधकर मुख्य द्वार पर पूर्व दिशा की ओर बांध देना चाहिए. इस उपाय को करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details