झारखंड

jharkhand

हम झारखंड के सपनों को करेंगे साकार, रांची एयरपोर्ट से पीएम मोदी का ऑनलाइन संदेश - PM Modi Jharkhand Visit

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 15, 2024, 2:32 PM IST

Online speech of PM Modi. झारखंड दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने राज्य को करोड़ों की सौगात दी है. इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास और उद्घाटन किया.

PM MODI JHARKHAND VISIT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ईटीवी भारत)

रांचीःजमशेदपुर में खराब मौसम और भारी बारिश की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रांची एयरपोर्ट से ही 6 वंदे भारत ट्रेन को ऑनलाइन हरी झंडी दिखानी पड़ी. रांची से ही उन्होंने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से संवाद किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम झारखंड के सपनों को साकार करेंगे. झारखंड के विकास के लिए निवेश को बढ़ाया गया है. एक समय था जब आधुनिक सुविधाएं और विकास देश के कुछ शहरों तक सीमित थी. आधुनिक विकास और इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में झारखंड पीछे था. अब देश की प्राथमिकता देश का गरीब, आदिवासी, दलित, पिछड़ा, महिलाएं, युवा और किसान हैं.

झारखंड को 650 करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड को रेल विकास के लिए 7300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. अगर इसकी तुलना 10 साल पहले मिलने वाले बजट से करें तो यह 16 गुना ज्यादा है. पीएम ने आज झारखंड को 650 करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात दी. उन्होंने कहा कि झारखंड उन राज्यों में शामिल हो गया है, जहां रेलवे नेटवर्क का 100 फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन हो गया है. अमृत भारत योजना के तहत झारखंड के 50 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है. हजारों लोगों को पीएम आवास योजना के तहत पक्का घर बनाकर उसकी चाबी आज सौंपी गई है. इस योजना की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है. पीएम जन-मन योजना के जरिए जनजातीयों तक पहुंचने की कोशिश हो रही है.

बाबा बैद्यनाथ, बाबा बासुकीनाथ और धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की धरती को नमन करते हुए पीएम ने करमा पर्व का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि रांची एयरपोर्ट पर एक प्रशंसक ने करमा पर्व के प्रतीक जावा देकर स्वागत किया है. काशी से देवघर के बीच ट्रेन चलने से वहां के भक्त बाबा के दर्शन करने आ सकेंगे. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

जमशेदपुर में ट्रेन सेवा का दायरा बढ़ेगा

पीएम ने कहा कि जमशेदपुर औद्योगिक नगरी है. यहां ट्रेन सेवा का दायरा बढ़ने से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा मिलने से झारखंड के युवाओं को रोजगार मिलेगा. मधुपुर बाइपास लाइन की आधारशिला रखी गई है. इसके तैयार होने पर हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों को रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा. हजारीबाग में डिपो की आधारशिला रखने से कई नई ट्रेनों की सेवा शुरू करने में मदद मिलेगी. रेलवे ट्रैक दोहरीकरण की वजह से स्टील उद्योग से जुड़े माल की ढुलाई और आसान हो जाएगी.

पीएम के संबोधन के वक्त जमशेदपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पर राज्यपाल संतोष गंगवार, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, केंद्रीय राज्य मंत्री संजय सेठ, सांसद विद्युत वरण महतो, राज्य सरकार के मंत्री रामदास सोरेन मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

PM MODI JHARKHAND TOUR LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने रांची से 6 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, जमशेदपुर में भरी हुंकार - PM Modi Jharkhand Tour

झारखंड की धरती से देश को एक साथ 6 वंदे भारत की सौगात, रांची से पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी - Pm modi flags off Vande Bharat

जमशेदपुर के गोपाल मैदान से पीएम मोदी LIVE - pm modi

ABOUT THE AUTHOR

...view details