उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में 3 साल पहले बनी पानी की टंकी गिरी, दो की मौत, नौ घायल, सेना के जवान रेस्क्यू में जुटे - Water tank collapses in Mathura

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 30, 2024, 9:08 PM IST

Updated : Jul 1, 2024, 12:38 PM IST

मथुरा में रविवार को तीन साल पहले बनी पानी की टंकी भरभराकर गिर गई. इसके मलबे में दबने के कारण 2 लोगों की मौत हो गयी. वहीं 9 अन्य लोग घायल हो गये. रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना के जवान भी पहुंच गये हैं.

Etv Bharat
कृष्ण विहार कॉलोनी में गिरी पानी की टंकी (फोटो क्रेडिट- Etv Bharat)

हादसे के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी (वीडियो क्रेडिट- ईटीवी भारत)



मथुरा: रविवार की देर शाम शहर के कृष्ण विहार में विशालकाय पानी की टंकी भरभराकर गिर गई. टंकी के मलबे के नीचे कई लोग दब गए चीख पुकार सुनते ही स्थानीय लोग और जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. मलब में दबे 11 लोगों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. इनमें से 2 लोगों की मौत हो गयी. मौके पर बचाव दल की कई टीमें लगी हुई हैं. कुछ और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. बचाव कार्य के लिए सेना के जवान भी मौके पर पहुंच गये हैं. हादसे में 27 वर्षीय सरिता और 80 वर्षीय सुंदर देवी की मौत गई.

कृष्ण विहार कॉलोनी में हुआ हादसा: शहर के कृष्ण बाहर स्थित विशाल पानी की टंकी लीकेज होने के कारण अचानक भरभराकर गिर गई. टंकी गिरने की आवाज करीब 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. अचानक लोगों को भूकंप के झटके जैसे महसूस हुए. पानी की टंकी गिरने की आवाज इतनी भयंकर थी कि लोग डर के मारे घरों से बाहर आ गए. टंकी के नीचे बच्चों के खेलने का पार्क भी बनाया गया था. सूचना मिलने के बाद आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. मौके पर बचाव कार्य जारी है. हादसे में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

कृष्ण विहार में विशालकाय पानी की टंकी भरभराकर गिर (फोटो क्रेडिट- ईटीवी भारत)

ढाई लाख लीटर की टंकी गिरी:कृष्ण विहार में स्थित पानी की टंकी का निर्माण 2021 में जल कल विभाग ने कराया गया था. स्थानीय लोगों ने निर्माण को लेकर कई सवाल खड़े किए थे, लेकिन अधिकारियों ने अनदेखा करते हुए विशाल टंकी बनवा दी थी. टंकी में ढाई लाख लीटर थी. इससे घरों में पानी सप्लाई किया जाता था.

हादसे में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. (फोटो क्रेडिट- ईटीवी भारत)

दो दिन से जनपद में हो रही बारिश: उत्तर भारत में मानसून के चलते जनपद में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसके कारण गलियों में नाली नाले पानी के कारण भर गए. शहर के कई चौराहों पर जल भराव की समस्या हो गयी. कृष्ण विहार स्थित पानी की टंकी भी रिसाव होने की शिकायत की गई, लेकिन अधिकारियों ने अनदेखा कर दिया.

टंकी गिरने की आवाज करीब 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. (फोटो क्रेडिट- ईटीवी भारत)


तीन साल पहले बनी थी पानी की टंकी
श्री कृष्ण विहार में दो लाख लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी का निर्माण तीन साल पहले कराया गया था. बताया जा रहा है कि 35 करोड रुपए की लागत से टंकी बनवाई गति थी लेकिन घटिया सामग्री और पानी का रिसाव की शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा की गयी लेकिन अधिकारियों ने शिकायत को अनदेखा किया जिसके कारण आज बड़ा हादसा हो गया

जिलाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि कृष्णा विहार कॉलोनी में शाम को करीब 5:00 बजे बारिश हो रही थी ढाई लाख लीटर की क्षमता वाली टंकी गिर गई जिसके कारण आसपास के रहने वाले मकान में जोरदार धमाका हुआ हादसे में 11 लोग घायल हैं दो महिलाओं की मौत हो गई है. नौ घायलों का इलाज चल रहा है. मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अभी तक मलबे में और किसी के दबे होने की सूचना नहीं है.


वहीं, विधायक श्रीकांत शर्मा ने बताया यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हुई है, जब मैं मौके पर था मौके पर घायलों की संख्या का सही आकलन नहीं हो सका था. डीएम से कहा है कि जो भी इस मामले में दोषी हो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.


डीएम ने गठित की जांच कमेटी, सात दिन में मांगी रिपोर्ट
रविवार की देर शाम को शहर के कृष्ण विहार कॉलोनी में स्थित पानी की टंकी गिर जाने के बाद जिलाधिकारी ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए और एक जांच कमेटी 7 दिनों में जांच रिपोर्ट पेश करेगी जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. टंकी बनाने वाली कंट्रक्शन कंपनी के खिलाफ केस दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही जो विभागीय अधिकारी दोषी होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवार के लिए दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता और घायलों के लिए पचास-पचास हजार रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें-यूपी में भारी बारिश और आंधी; कासगंज में दो मकानों की छत गिरी, महिला की मौत, तीन लोग घायल - up weather update

Last Updated : Jul 1, 2024, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details