झारखंड

jharkhand

देवघर के करौं प्रखंड के कई गांव में पानी की सप्लाई बंद, दो विभागों के बीच नाक की लड़ाई में पिस रहे हैं ग्रामीण - Water Supply Stopped

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 4, 2024, 2:07 PM IST

Water problem in Deoghar.दो विभागों के बीच नाक की लड़ाई में देवघर जिले के करौं प्रखंड क्षेत्र में पानी की सप्लाई बंद है. स्थिति यह है कि प्रखंड के कई गांव में पानी के लिए हाहाकार मच गया है और लोगों को बोतलबंद पानी खरीदना पड़ रहा है.

Pipeline Damaged In Deoghar
देवघर का करौं प्रखंड. (फोटो-ईटीवी भारत)

देवघर: जिले के मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के करौं प्रखंड के कई गांव में इन दिनों पानी की सप्लाई बंद है. इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खासकर करौं प्रखंड के रानीडीह गांव के लोगों को जलसंकट से अधिक जूझना पड़ रहा है.

समस्या की जानकारी देते ग्रामीण. (वीडियो-ईटीवी भारत)

सड़क निर्माण के दौरान पानी की पाइप क्षतिग्रस्त

दरअसल करौं प्रखंड के अंचल कार्यालय के पास पीडब्ल्यूडी (सड़क निर्माण विभाग) के द्वारा रोड कंस्ट्रक्शन का कार्य कराया जा रहा था. रोड बनाने के दौरान पानी की पाइप क्षतिग्रस्त हो गई है, लेकिन विभाग ने इसको लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया और टूटी हुई पाइप के ऊपर ही सड़क का निर्माण करा दिया. इसके बाद इलाके के कई गांव में पानी की सप्लाई बंद हो गई है.

पीडब्ल्यूडी और पीएचडी विभाग आमने-सामने

लोगों ने जब मामले की शिकायत जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से की तो उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के रोड कंस्ट्रक्शन विभाग के द्वारा पाइप क्षतिग्रस्त किया गया है तो उन्हीं के द्वारा बनाया भी जाएगा. वहीं रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के पदाधिकारियों का कहना है कि उनका काम सड़क निर्माण करने का है. यदि इस दौरान पानी की पाइप क्षतिग्रस्त हुई है तो उसे बनाने की जिम्मेदारी जल संसाधन विभाग की है.

करौं प्रखंड के ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

ऐसे में अब करौं प्रखंड के लोगों की परेशानी बढ़ गई है. लोगों को यह समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वह अपनी शिकायत लेकर कहां जाएं. स्थानीय लोगों ने कहा कि पानी का सप्लाई बंद होने के कारण दूर-दराज से पीने का पानी ढोकर लाते हैं. वहीं कई बार मजबूरी में पानी खरीदना भी पड़ रहा है.

समस्या का जल्द होगा समाधानः कार्यपालक अभियंता

वहीं इस संबंध में पीडब्ल्यूडी (सड़क निर्माण विभाग) के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार ने कहा कि इस समस्या के संबंध में पीएचडी विभाग के पदाधिकारियों से बात की गई है. जल्द से जल्द करौं प्रखंड के लोगों की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा.

समन्वय बनाकर काम करने की जरूरत

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि दो विभागों के बीच एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ने के चक्कर में ग्रामीण कब तक पिसते रहेंगे. यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. जरूरत है पीडब्ल्यूडी विभाग और पीएचडी विभाग आपसी समन्वय बनाकर जल्द से जल्द करौं प्रखंड के लोगों की समस्या का समाधान करें.

ये भी पढ़ें-

अधर में अटकी त्रिकुट जलाशय योजना, वर्ष 2015 में हुआ था शिलान्यास

देवघर में पीने के पानी के लिए जद्दोजहद कर रहे लोग, कब जागेंगे कुंभकर्णी नींद सो रहे अधिकारी!

देवघरः लबालब भरा शहर का नंदन लेक, लोगों को मिल रहा पर्याप्त पानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details