राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पार्वती नदी की रपट पर चली रही चादर, आवागमन हुआ बंद, पुलिस और पटवारी को किया तैनात - Water overflows in Parvati River

धौलपुर जिले में मानसून के सक्रिय होने से राजाखेड़ा के डोंगरपुर के पास पार्वती नदी की रपट पर पानी की चादर चल रही है. रपट पर से आवागमन बंद हो गया है. सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस-पटवारी को तैनात किया गया है.

Water overflows in Parvati River
पार्वती नदी की रपट पर चली रही चादर (ETV Bharat Dholupr)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 10, 2024, 3:48 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 4:09 PM IST

राजाखेड़ा (धौलपुर):जिले में गुरुवार अल सुबह हुई करीब ढाई से 3 घंटे की मूसलाधार बारिश के बाद पार्वती नदी में पानी की आवक बनी हुई है. राजाखेड़ा क्षेत्र में सूखी पड़ी पार्वती नदी को भी जीवनदान मिला है. शुक्रवार शाम करीब 6 बजे से नदी में पानी की आवक बनी हुई है. क्षेत्र की अलग-अलग रपटों पर पानी की चादर चल रही है. राजाखेड़ा के डोंगरपुर रोड स्थित पार्वती नदी की रपट पर इस समय करीब डेढ़ से 2 फीट पानी की चादर चल रही है, जिससे आवागमन बंद हो गया है. पार्वती नदी में दो दिन पहले डूबे युवक को सेल्फ डिफेंस की टीम ने शनिवार को रेस्क्यू कर लिया.

प्रशासन ने किया अलर्ट: तहसीलदार टीकेन्द्र सिंह ने बताया कि नदी में पानी की आवक होने से लोग नदी के आसपास स्वयं और अपने मवेशियों को ना ले जाएं. इसके लिए लगातार चेतावनी दी जा रही है. नदी की रपट पर बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन को भी पूरी तरह से बंद कर दिया है. पुलिस प्रशासन के साथ पटवारी और सेक्रेटरी को मौके पर तैनात कर दिया है.

पढ़ें:पार्वती नदी रपट पर डेढ़ फीट पानी की चादर...1 दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क टूटा

रपट पर से इन गांव का आवागमन हुआ बंद: मौके पर तैनात पटवारी दीपक जैन ने बताया कि नदी की रपट पर पानी की चादर चलने से रपट के दूसरी ओर बसे राजाखेड़ा के गांव कछियारा-बिडार व बिडार गांव के साथ ही यूपी बॉर्डर के लिए आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है.

पढ़ें:धौलपुर: पार्वती नदी की रपट पार करते ट्रैक्टर-ट्रॉली समेत दो लोग बहे, अभी तक नहीं लगा सुराग...रेस्क्यू जारी

इनका कहना है: राजाखेड़ा तहसीलदार टीकेन्द्र सिंह का कहना है कि पार्वती नदी में पानी की आवक होने से राजाखेड़ा क्षेत्र के गन्हैदी, नादौली और डोंगरपुर रपट पर पानी की चादर चल रही है. एतिहात के तौर पर पटवारी और सेक्रेटरी को मौके पर तैनात किया गया है. बैरीकेटिंग लगाकर आवागमन को रपट पर से बंद कर दिया है. एसएचओ राजाखेड़ा को भी बोला गया है. राजाखेड़ा थानाधिकारी वीरसिंह का कहना है कि रपट पर सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से बीट कांस्टेबल को मौके पर तैनात किया गया है. पुलिस की गाड़ी लगातार गश्त कर रही है.

युवक के शव को किया रेस्क्यू:मनिया थाना प्रभारी नरेश शर्मा ने बताया कि टांडा गांव निवासी युवक बंटू जाटव पुत्र रामदीन जाटव पार्वती नदी के सखवारा घाट पर पशु चराने गया था. पशु चराते समय युवक नहाने के लिए गहरे पानी में चला गया. जिसके बाद नदी में डूब गया था. बीते 2 दिन से युवक की तलाश कर रही थी, लेकिन नदी में पानी का तेज बहाव होने के चलते सेल्फ डिफेंस की टीम को युवक की तलाश करने में सफलता नहीं मिली थी. दो दिन बाद युवक का क्षत-विक्षत अवस्था में शव मिला है. जिसके बाद मृतक के शव को बाहर निकाल कर अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया.

Last Updated : Aug 10, 2024, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details