राजस्थान

rajasthan

जोबनेर में आफत मूसलाधार, बारिश के बाद घरों में भरा पानी, आपदा प्रबंधन की टीम जुटी राहत कार्य में - Heavy rain in Jobner

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 16, 2024, 11:24 AM IST

जयपुर जिले के जोबनेर में मूसलाधार बारिश के बाद जनजीवन प्रभावित हुआ है. घरों में 2 से 3 फीट तक पानी भरने से देर रात तक लोग परेशान होते रहे. आपदा प्रबंधन की टीम पानी निकासी का प्रयास कर रही है.

HEAVY RAIN IN JOBNER
HEAVY RAIN IN JOBNER (PHOTO : ETV BHARAT)

सलाधार बारिश के बाद घरों में भरा पानी (VIDEO : ETV BHARAT)

जयपुर (जोबनेर). जिले के जोबनेर क्षेत्र में दो-तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद गुरुवार देर रात मूसलाधार बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों का जन जीवन भी प्रभावित हुआ है. देर रात को जोबनेर क्षेत्र के गांव माच्छरखानी में भारी बारिश के चलते कई घरों में बारिश का पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. निचली कॉलोनी में पानी भरने की सूचना मिलते ही जोबनेर उपखंड अधिकारी अभिमन्यु सिंह भी मौके पर पहुंचे और जल भराव क्षेत्र का दौरा कर आपदा प्रबंधन की टीमों को मौके पर बुलाकर पानी निकासी के प्रयास शुरू करवाए.

वहीं देर रात घरों में बढ़ते पानी के स्तर को देखते हुए सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. आपदा प्रबंधन की टीम ने जेसीबी से पानी निकासी का रास्ता बनाकर पानी को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, घरों में घुसे पानी लेकर पंप सेट लगाकर पानी की निकासी की जा रही है. फिलहाल आपदा प्रबंधन की टीम में सार्वजनिक निर्माण विभाग, पंचायत राज विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर मौजूद है. जो घरों में भरे बारिश के पानी को निकालने का प्रयास कर रहे हैं.

वार्ड पंच गिरधारी मामोडिया ने बताया कि देर रात घरों में पानी भरने के मामले को लेकर जिला प्रमुख रमादेवी चोपड़ा को अवगत कराया, जहां जिला प्रमुख ने उच्च अधिकारियों से पूरे मामले को लेकर जानकारी ली और जल्द लोगों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए.

इसे भी पढ़ें :पार्वती नदी में उफान, राजस्थान का मध्यप्रदेश से सड़क संपर्क कटा - Parvati River Water Level

भारी बारिश से खेतों में भरा पानी :जोबनेर क्षेत्र में पिछले दो-तीन दिनों से लगातार रिमझिम बारिश का दौर जारी है. देर रात 4 घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश के बाद क्षेत्र के हालात बिगड़ गए. खेतों में पानी भर गया जिससे फसल भी पूरी तरह नष्ट हो गई. खेतों में बने पानी के पौंड भी ओवरफ्लो होकर टूट गए, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया. लोग रात भर परेशान होते रहे. आपदा प्रबंधन की ओर से पानी निकासी के प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details