राजस्थान

rajasthan

विधायक बालमुकुंदाचार्य बोले- वक्फ बोर्ड के नाम पर चल रहा 'लैंड जिहाद', जमीनें जब्त कर खोले जाएं गुरुकुल - Waqf Board Controversy

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 13, 2024, 3:16 PM IST

MLA Balmukund Acharya on Waqf, वक्फ बोर्ड कानून में बदलाव पर सियासी बहस के बीच भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य ने कहा है कि वक्फ बोर्ड की आड़ में जमीनों पर कब्जे का खेल चल रहा है. लैंड जिहाद चल रहा है. उन्होंने मांग की है कि वक्फ बोर्ड की जमीने जब्त कर वहां गुरुकुल खोल देने चाहिए.

BJP MLA Balmukund Acharya
भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य (ETV Bharat Jaipur)

बालमुकुंदाचार्य, भाजपा विधायक (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: वक्फ बोर्ड कानून में बदलाव पर चल रही सियासी बहस के बीच भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य ने बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड की जमीनों की जांच होनी चाहिए. इसके पीछे लैंड जिहाद चल रहा है. उन्होंने मांग रखी कि वक्फ बोर्ड की जमीनों को जब्त कर वहां गुरुकुल खोल देने चाहिए.

विधायक बालमुकुंदाचार्य ने मंगलवार को अमर जवान ज्योति पर एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए यह बयान दिया है. विधायक बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि अखिल भारतीय संत समिति और सनातन धर्म की ओर से उन्होंने पहले सरकारों को पत्र लिखे हैं कि वक्फ बोर्ड की सारी जमीनों की जांच करवाई जानी चाहिए. वक्फ बोर्ड में लैंड जिहाद चल रहा है और जमीनें इकठ्ठा करने का काम चल रहा है. आज आंकड़े सामने आ गए हैं.

जहां भी जमीन देखी, लगा दिया बोर्ड : बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि यह क्या तरीका है कि कहीं भी जमीन देखी और बोर्ड लगा दिया जाता है. कागज में जमीन चाहे सरकारी विभाग की हो, वन विभाग की हो या किसी व्यक्ति विशेष की हो, लेकिन वक्फ बोर्ड अपना बोर्ड लगाकर कब्जा कर लेता है. इसकी जांच होनी चाहिए. जिस तरह से ये जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं, यह देखना चाहिए कि इसके पीछे इनका क्या धंधा चल रहा है.

पढ़ें :विधायक बालमुकुंद आचार्य ने समुदाय विशेष को लिया निशाने पर, कहा- कानून सबके लिए समान होना चाहिए - Population control law

कब्जा करके बांटे जाते हैं पट्टे : भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य यहीं नहीं रुके और कहा कि वक्फ बोर्ड के नाम पर ये जमीनों पर कब्जा करते हैं, फिर पट्टे बांट देते हैं. अपने चहेतों को जमीनें देकर वहां संस्थाएं चलाते हैं और किराया वसूल करते हैं. उन्होंने कागजों में हेराफेरी का भी आरोप लगाया है. उन्होंने दोहराया कि वक्फ बोर्ड के नाम पर लैंड जिहाद चल रहा है, जिसे रोकने की आवश्यकता है.

बांग्लादेश-पाकिस्तान में क्या है हाल ? : उन्होंने कहा कि आज बांग्लादेश में क्या स्थितियां पैदा हो गई हैं. पाकिस्तान में क्या हालात हो रहे हैं. वक्फ बोर्ड के जरिए जमीनों पर कब्जा करने के जरिए कैसे गलत काम हो रहे हैं ? इसे रोकने और जांच की आवश्यकता है. वक्फ बोर्ड के नाम पर जमीनों का धंधा चल रहा है. बोर्ड लगाकर जमीन पर कब्जा कर लिया जाता है. उन्हें पता है कि अपने नियम-कानून अलग हैं, फिर वहां मुस्लिम रहे या हिंदू रहे. ये उन्हें जमीनों से बेदखल करते हैं. ईदगाह में दिल्ली रोड पर यही हो रहा है. यहीं कर्बला में हो रहा है. आमेर में भी यही हो रहा है.

हिंदू धर्मस्थलों पर भी कब्जा : विधायक बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि हिंदू धर्मस्थल की जमीनों और मंदिर की जमीनों पर भी कब्जा कर लिया गया है. बासबदनपुरा क्षेत्र में प्राचीन मंदिर है. उस पर भी वक्फ बोर्ड का बोर्ड लगाकर कब्जा कर लिया गया है. अनगिनत जगहों पर इस तरह के कब्जे चल रहे हैं. वक्फ बोर्ड कोई संस्था या ट्रस्ट बनाकर जमीनों को खुर्दबुर्द करता है. जमीनों को किराए पर चढ़ाता है. स्कूल और बूचड़खाने चलाए जाते हैं. जमीनों के दोहन से आमदनी की जाती है.

वक्फ बोर्ड कानून में होना चाहिए संशोधन : उन्होंने कहा कि इतनी जमीनों पर कब्जा करने की क्या जरूरत पड़ रही है, क्या फैलाना चाहते हैं ये? ऐसा तो नहीं कि यहां पर इस प्रकार का कोई जिहाद चल रहा है. इसलिए वक्फ बोर्ड कानून में संशोधन होना चाहिए. वक्फ बोर्ड की जमीनें जब्त होनी चाहिए. उन जमीनों का सदुपयोग होना चाहिए. वहां सनतान धर्म के गुरुकुल खोल देने चाहिए. उन्होंने आपदा राहत को लेकर विपक्ष के आरोपों पर कहा कि विपक्ष के पास कोई काम नहीं बचा है. इसलिए वो अनर्गल बातें कर रहे हैं. भाजपा के चुने हुए विधायक हों या कार्यकर्ता, सभी एकजुट होकर अतिवृष्टि की आपदा से निपटने के काम में जुटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details