मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में मतदाता दिवस पर कार्यक्रम में राज्यपाल ने युवा मतदाताओं को क्या सलाह दी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 25, 2024, 5:11 PM IST

Bhopal Voters Day programme : भोपाल में आयोजित मतदाता दिवस पर राज्यपाल ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं. युवा मतदाताओं को वोटिंग के प्रति जागरूक होना पड़ेगा और दूसरों को भी वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करना पड़ेगा.

Voters Day program in Bhopal
मतदाता दिवस,, राज्यपाल ने युवा मतदाताओं को क्या सलाह दी

अनुपम राजन प्रमुख चुनाव आयुक्त मध्यप्रदेश

भोपाल।गुरुवार को भोपाल में 14वां राष्ट्रीय मतदान दिवस का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राज्यपाल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इसके साथ ही कार्यक्रम को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया. विधानसभा चुनाव 2023 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया. हर संभाग से एक बीएलओ को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया. इसके अलावा युवा मतदाता और मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर भी विशेष चर्चा की गई.

चुनाव आयोग के नवाचारों की सराहना

इस मौके पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग के अथक प्रयासों से 77.82% मतदान हुआ. राज्यपाल ने युवा मतदाताओं के लिए कहा कि आप देश के भविष्य हैं. इस कारण आपका दायित्व है कि मतदान के महत्व की जागरूकता को बढ़ाकर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाएं. विधानसभा निर्वाचन के पहले चार अक्टूबर 2023 तक 20 लाख 70 हजार मतदाताओं के नाम जोड़ गए. निर्वाचन आयोग ने समावेशी मतदान के लिए वरिष्ठ नागरिक को दिव्यांगजन और महिला आदि को जागृत करके मतदान कराया.

ये खबरें भी पढ़ें...

मतदान प्रक्रिया और सरल बनेगी

चुनाव आयोग द्वारा रोजगार के लिए दूसरे शहर जाने वाले कामगारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की प्रयास किया जा रहे हैं. अभी इसमें थोड़ी सी दिक्कत आ रही है लेकिन उसका भी आगे जाकर कोई ना कोई सॉल्यूशन निकलेगा. निर्वाचन आयोग मतदान प्रक्रिया को और अधिक सरल और सक्षम बनाने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी विभिन्न संचार माध्यमों का भी उपयोग कर रहा है. निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी जानकारी प्रसारित और मतदान प्रक्रिया को सुगम बनाने के इन नवाचारों को किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details