उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशांबी में प्रतिमा विसजर्न के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, जमकर चले लाठी-डंडे और पत्थर

दुर्गा मूर्ति विसर्जन को लेकर दो समुदायों में शुरू हुआ विवाद हिंसक झड़प में बदला, डीएम एसपी ने संभाला मोर्चा, पुलिस छावनी में तब्दील गांव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
नारा गांव में विवाद सुलझाते डीएम और एसपी (Photo Credit; ETV Bharat)

कौशांबी: यूपी के कौशाम्बी जिले में मूर्ति विसर्जन के दौरान गुलाल उड़ाने को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. इस विवाद के दौरान दोनों पक्षों में जमकर मारपीट और पत्थरबाजी हुई. दोनों समुदायों के बीच झड़प की सूचना मिलते ही डीएम और एसपी कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों के लोगो को समझा का हालात को काबू में किया. ग्रामीणों ने स्थानीय चौकी इंचार्ज पर लाठी चार्ज करने का आरोप लगाया है. हालात को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है.

दरअसल, घटना मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के नारा गांव की है. जहां के ग्रामीण मूर्ति विसर्जन करने के लिए दुर्गा प्रतिमा लेकर गांव में भ्रमण कर रहे थे. आरोप है कि इस दौरान कुछ लोग इमामबाड़ा पर गुलाल उड़ाने लगे. इसका विरोध दूसरे समुदाय के लोगों ने किया तो हंगामा शुरू हो गया और देखते ही देखते दोनों पक्षों में हिंसक झड़प शुरू हो गई. जिसमें कई लोग घायल हो गए. वहीं कुछ लोगो ने वर्ग विशेष के लोगों के घरों में तोड़फोड़ और पत्थरबाजी शुरू कर दिया और दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन करने से रोक दिया.

मामले की जानकारी मिलते ही नारा चौकी इंचार्ज मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराने करने की कोशिश किया लेकिन भीड़ उग्र होती चली गई. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि, नारा चौकी इंचार्ज ने लाठी चार्ज कर दिया. वहीं दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प की जानकारी मिलते ही डीएम मधुसूदन हुल्गी एसपी बृजेश श्रीवास्तव मंझनपुर थाना सहित कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे. दोनों अधिकारियों ने लोगों को समझा बुझाकर और कार्रवाई का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया. इसके बाद लोगों ने दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया. वहीं एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने गांव के तनाव को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स गांव में तनाव की हुई है.

एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि दुर्गा प्रतिमा के दौरान दो समुदाय के लोगो में झड़प हो गई. लोगों को समझा बूझकर मामले को शांत कर दिया गया है. दुर्गा प्रतिमा का भी विसर्जन हो गया है. गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है और मामले में जांच की जा रही है. जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें:बहराइच में आपत्तिजनक धार्मिक पोस्ट को लेकर तनाव, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात

ABOUT THE AUTHOR

...view details