उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PM मोदी के चुनाव क्षेत्र बनारस से दौड़ेगी 5वीं वंदे भारत; जानिए- किस रूट पर चलेगी सेमी हाई स्पीड लग्जरी ट्रेन, कैसा है लुक? - vande bharat express

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 11, 2024, 7:02 AM IST

Updated : Aug 13, 2024, 1:06 PM IST

यूपी के एक शहर से 5वीं वंदे भारत ट्रेन चलने की उपलब्धि जुड़ने जा रही है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

vande-bharat-express-trains-up-route-upcoming-vande-bharat-varanasi-to-delhi-howrah-irctc-indian-railways
वाराणसी से चलेगी एक और वंदे भारत. (photo credit: etv bharat)

वाराणसी से चलेगी एक और वंदे भारत. (video credit: etv bharat)

वाराणसीः पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को एक और वंदे भारत की सौगात मिलने जा रही है. इसको लेकर रेलवे तैयारी में जुटा हुआ है. नई वंदे भारत ट्रेन वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी है. आठ कोच वाली यह ट्रेन देखने में बेहद शानदार नजर आ रही है. यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. बता दें कि बनारस यूपी का ऐसा पहला शहर है, जहां से पांचवीं वंदे भारत चलेगी. इसके साथ ही दिल्ली के बाद संभवता: बनारस ही है जहां से 5 वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी.

वंदे भारत का लुक बेहद ही आकर्षक है. (photo credit: etv bharat)

बता दे कि, वाराणसी से देश के अलग-अलग शहरों में चार वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, यह पांचवीं ट्रेन होगी जो यात्रियो की सहूलियत के लिए देश को समर्पित होगी. यह ट्रेन भगवा रंग की है. वर्तमान में यह आरपीएफ की निगरानी में यार्ड में खड़ी है. इसी के साथ वाराणसी यूपी का इकलौता ऐसा शहर हो जाएगा जहां से एक साथ पांच रूटों पर वंदे भारत दौड़ेगी.

वंदे भारत के कोच बेहद आकर्षक हैं. (photo credit: etv bharat)

वाराणसी से नई वंदे भारत की सौग़ात जल्द
कैंट रेलवे स्टेशन के स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित बताते हैं कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नई वंदे भारत ट्रेन संचालित करने की योजना है, इसका उद्देश्य यात्रा करने वाले लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है, साथ ही कनेक्टिविटी को और भी ज्यादा बढ़ाना है. इसी को देखते हुए नई ट्रेन को देश को समर्पित करने की योजना है. अभी तक यह ट्रेन किस रूट पर चलेगी इसका निर्धारण नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही इसका निर्धारण कर इसे शुरू कर दिया जाएगा. यह ट्रेन 600 सीटर होगी.

वंदे भारत के कोच भारत में ही किए गए हैं तैयार. (photo credit: etv bharat)

वाराणसी से हावड़ा रूट पर चलने की संभावना
चार वन्दे भारत ट्रेनों का संचालन वाराणसी से किया जा रहा है. जिनमें दो ट्रेन वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर पटना-वाराणसी-लखनऊ रूट पर एक, वाराणसी-रांची रूट पर एक ट्रेन संचालित हो रही है. बीते काफी समय से झांसी, आगरा और हावड़ा रूट पर भी वंदे भारत को शुरू करने की मांग की जा रही है. संभावना जताई जा रही है कि यह नई वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से हावड़ा रूट को कनेक्ट करेगी.

वाराणसी से एक साथ चलेंगी पांच वंदे भारत. (photo credit: etv bharat gfx)

पीएम का संसदीय क्षेत्र और देश का बड़ा टूरिस्ट प्लेस
काशी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के साथ ही यूपी और देश का बड़ा टूरिस्ट प्लेस भी है. यहां से सारनाथ जाने के लिए हर वर्ष बड़ी संख्या में विदेशी टूरिस्ट आते हैं. शायद यही वजह है कि रेलवे यूपी में वंदे भारत की संख्या में तेजी से इजाफा कर रहा है.

वंदे भारत के किराए पर एक नजर
वंदे भारत के दिल्ली से वाराणसी तक का चेयरकार का किराया करीब 1750 और एग्जीक्यूटिव क्लॉस का किराया करीब 3300 रुपए के आसपास है. इसी तरह रांची-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस के एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया करीब 2800 और चेयर कार का किराया 1500 रुपये के आसपास है. किराए में रेलवे की ओर से अक्सर परिवर्तन किया जाता है.

5 साल पहले यहीं से चली थी वंदे भारत, आज देश भर में 82 दौड़ रहीं
15 फरवरी 2019 को देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चली. मौजूदा समय में वंदे भारत ट्रेनें देश के 24 राज्यों के साथ केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 284 जिलों से होकर गुजर रही हैं. इस समय कुल 82 वंदे भारत ट्रेनें विभिन्न रूट्स पर दौड़ रही हैं. इसी के साथ इस ट्रेन की बेहतरी के लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली-मुंबई और नई दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर इन ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ाने के लिए भी लगातार काम चल रहा है.

सितंबर से उदयपुर-आगरा वंदे भारत चलेगी
उदयपुर और आगरा के बीच दो सितंबर से अब वंदेभारत ट्रेन का चलेगी. यह ट्रेन सप्ताह में तीन चलेगी. रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन उदयपुर से सोमवार, गुरुवार, शनिवार को और आगरा कैंट से सोमवार, गुरुवार, शनिवार को संचालित होगी. यह आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए बेहद मुफीद मानी जा रही है.



ये भी पढ़ेंः यूपी की ये 5 वंदे भारत बेहद खास, अयोध्या, काशी, आगरा का सफर फटाफट; जानिए किराया-शेड्यूल

ये भी पढ़ेंः चारबाग रोडवेज बस अड्डा दो महीने में आलमबाग शिफ्ट होगा, यूपी के 16 बस अड्डों की शिफ्टिंग को मंजूरी

Last Updated : Aug 13, 2024, 1:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details