उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड रोडवेज के बेडे़ में शामिल होने जा रही BS-6 मॉडल की 130 नई बसें, पहाड़ों पर सफर का मजा हो जाएगा दोगुना

उत्तराखंड परिवहन निगम को मिलने जा रहा नई बसों का बेड़ा, पहाड़ी मार्गों पर भी होगा बसों का संचालन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

UTTARAKHAND TRANSPORT CORPORATION
उत्तराखंड परिवहन निगम की नई बसें (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: 24 साल बाद अचानक से प्रॉफिट में आए उत्तराखंड परिवहन निगम के बेड़े में 130 नई बसें शामिल होने वाली हैं. ये सभी बसें उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस यानी 9 नवंबर से पहले उत्तराखंड परिवहन निगम को मिल जाएंगी. उत्तराखंड परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक (एमडी) आनंद श्रीवास्तव ने इसकी जानकारी दी. बसों का अंतिम निरीक्षण का दौर चल रहा है.

पहाड़ी रूटों पर मिलेगी हाईटेक सुविधा: उत्तराखंड परिवहन निगम के एमडी आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि नई बसों का संचालन ज्यादातर पहाड़ी मार्गों पर किया जाएगा. पिछले कुछ समय से देखने में आया है कि मसूरी-देहरादून और नैनीताल हल्द्वानी रूट पर पर्यटकों और लोगों की आवाजाही का दबाव काफी ज्यादा रहता है. इसीलिए ज्यादातर नई बसों को पर्वतीय रूटों पर चलाने का प्लान है.

इसके अलावा पहाड़ में कुछ नए रूट भी शुरू की जा सकते हैं, जिन पर भी नई बसों को चलाने की तैयारी है. एमडी आनंद श्रीवास्तव के मुताबिक इस साल 2024 में फरवरी और मार्च में टाटा मोटर को उत्तराखंड परिवहन निगम ने 130 नई बसों को आर्डर दिया था. 9 नवंबर तक सारी बसें उत्तराखंड परिवहन निगम को मिल जाएंगी.

सभी बसें बीएस 6 मॉडल की:एमडी आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तराखंड परिवहन निगम की टेक्निकल टीम अंतिम निरीक्षण के लिए पहुंच गई है. सभी 130 बसें बीएस 6 मॉडल डीजल की हैं. वहीं एमडी आनंद श्रीवास्तव की मानें तो उत्तराखंड परिवहन निगम अब पूरी तरह घाटे से उबर चुका है. बीते एक साल में उत्तराखंड परिवहन निगम की आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है. इसके अलावा जो पैसे यूपी से मिलने थे, वो भी उत्तराखंड परिवहन निगम को मिल चुके हैं, उसी राशि से ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन भत्ते दिए गए थे. उत्तराखंड परिवहन निगम अब धीरे-धीरे मुनाफे की और बढ़ रहा है.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details