उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आज भी 'बेईमान' है मौसम, इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी - Uttarakhand weather news

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 18, 2024, 9:52 AM IST

Rain yellow alert in Uttarakhand, Uttarakhand Weather उत्तराखंड में आज भी बारिश राहत नहीं लेने देगी. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि सभी जिलों में तेज बादल गरजेंगे. बिजली चमकेगी और इस दौरान तेज बारिश होगी. Weather Update, weather alert

Uttarakhand Weather
उत्तराखंड मौसम समाचार (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज 18 सितंबर को उत्तराखंड के सभी जिले बारिश से भीगेंगे. मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. बाकी दो जिलों में भी बारिश का अनुमान है.

11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट: मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल जनपद में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के तीव्र दौर की संभावना है. यहां के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जनपद में हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है.

बारिश में अलर्ट रहने की चेतावनी: मौसम विभाग की ओर से संवेदनशील इलाकों में हल्के से मध्यम लैंडस्लाइड और चट्टान गिरने की आशंका भी जताई गई है. इससे सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं. कहीं-कहीं संपत्ति को नुकसान की आशंका भी जताई गई है. निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति भी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि बारिश के कारण बागवानी, कृषि को नुकसान हो सकता है. चावल, मक्का, बाजरा, सेम और चना की फसल को मामूली नुकसान पहुंच सकता है.

जाते-जाते भी खूब बरस रहा मानसून: राज्य के पहाड़ी इलाकों में हवाई अड्डों से उड़ान संचालन में भी परेशानी आ सकती है. जिलों के विभिन्न हेलीपैडों से आने-जाने वाले हेलीकॉप्टरों का संचालन प्रभावित हो सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि राज्य के कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं, इसलिए लोग सतर्क रहें. गौरतलब है कि उत्तराखंड में मानसून अब अपने अंतिम चरण में है. लेकिन जाते-जाते भी मानसून जोरदार बारिश कर रहा है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम दिखा रहा रौद्र रूप, कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details