उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में होगी हेल्थ प्रीमियर लीग, क्रिकेट के जरिये जनता को किया जाएगा जागरुक, ये है स्वास्थ्य विभाग का प्लान

लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए देहरादून में उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

uttarakhand
उत्तराखंड में होगी हेल्थ प्रीमियर लीग (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग और एनएचएम (नेशनल हेल्थ मिशन) लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए नए-नए प्रयास करता रहता है. इसी क्रम में अब पहली बार राष्ट्रीय हेल्थ मिशन, उत्तराखंड क्रिकेट खेल के जरिए लोगों को जागरूक करने जा रहा है.

क्रिकेट को लेकर लोगो में काफी उत्साह रहता है. ऐसे में जहां एक ओर लोगों को क्रिकेट मैच देखने को मिलेगा, तो दूसरी ओर लोगों को स्वास्थ्य संबंधित तमाम जानकारियां भी दी जा सकेगी. इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तराखंड की ओर से उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग "क्रिकेट टूर्नामेंट" का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधित आठ विषयों पर चर्चा कर लोगों को जागरुक किया जाएगा.

उत्तराखंड में होगी हेल्थ प्रीमियर लीग (ETV Bharat)

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून में उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग "क्रिकेट टूर्नामेंट" का आयोजन होने जा रहा है. ये प्रीमियर लीग 14 से 20 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी, जिसमे प्रदेश के 8 विभागों की टीम प्रतिभाग करेगी यानी विभागों की टीमों के बीच मैच कराया जाएगा. इन टीमों में एनएचएम उत्तराखंड, सिडकुल, इनकम टैक्स विभाग, फूड विभाग, यूपीसीएल, डाक विभाग, पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग (सीएमओ देहरादून) की टीम शामिल है.

इन सभी टीमों के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधित विषय निर्धारित किए गए है, जो उन विषयों पर चर्चा करेगी. वहीं, ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सहायक निदेशक डॉ कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि 14 अक्टूबर से महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग "क्रिकेट टूर्नामेंट" का आयोजन करने जा रहे है, जिसमे तमाम विभागों की 8 टीमें प्रतिभाग करेंगी.

लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए देहरादून में हेल्थ प्रीमियर लीग का आयोजन. (ETV Bharat)

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग करने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जितने भी प्रोग्राम चलाए जा रहे है, उनकी थीम पर आधारित मैच कराए जायेंगे. जिस टीम के लिए जो थीम निर्धारित की गई, उसी से संबंधित टी-शर्ट टीम पहनेगी. साथ ही कहा कि क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है, जिसका लाइव प्रसारण किया जाएगा, ताकि प्रदेश की जनता को जानकारी दी जा सकें.

8 विभागों की टीमों के लिए एमएचएम ने तय की थीम

  • एनएचएम उत्तराखंड की टीम के लिए संपूर्ण टीकाकरण की थीम रखी गई है.
  • सिडकुल की टीम के लिए तंबाकू नियंत्रण की थीम रखी गई है.
  • इनकम टैक्स विभाग की टीम के लिए क्षय उन्मूलन एलिमिनेशन की थीम रखी गई है.
  • फूड विभाग की टीम के लिए मातृत्व स्वास्थ्य की थीम रखी गई है.
  • यूपीसीएल की टीम के लिए गैर-संचारी रोग की थीम रखी गई है.
  • डाक विभाग की टीम के लिए राष्ट्रीय जल जनित रोग की थीम रखी गई है.
  • पीडब्ल्यूडी की टीम के लिए मानसिक स्वास्थ्य की थीम रखी गई है.
  • सीएमओ, देहरादून की टीम के लिए बाल स्वास्थ्य की थीम रखी गई है.
  • उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग के लिए तय कार्यक्रम.

मैच के कार्यक्रम

  • 14 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सुबह 8 बजे से एनएचएम और सिडकुल टीम के बीच मैच होगा. फिर दोपहर 12.30 बजे से यूपीसीएल और पोस्ट ऑफिस की टीम के बीच मैच होगा.
  • वहीं 15 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सुबह 8 बजे से इनकम टैक्स और फूड विभाग की टीम के बीच पहला मैच होगा. जबकि उसी दिन दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे से पीडब्ल्यूडी और सीएमओ देहरादून की टीम के बीच मैच होगा.
  • इसके अलावा 16 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सुबह 8 बजे से एनएचएम और फूड विभाग की टीम के बीच पलला मैच खेला जाएगा. वहीं दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे से यूपीसीएल और सीएमओ देहरादून की टीम के बीच होगा.
  • 17 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सुबह 8 बजे से यूपीसीएल और पीडब्ल्यूडी की टीम के बीच और तो दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे से एनएचएम और इनकम टैक्स की टीम के बीच होगा.
  • 17 अक्टूबर को दून स्ट्राइकर क्रिकेट क्लब, एसजीआरआर में सुबह 8 बजे से सिडकुल और फूड विभाग की टीम के बीच और दोपहर 12.30 बजे से पोस्ट ऑफिस और सीएमओ देहरादून की टीम के बीच मैच होगा.
  • 18 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सुबह 8 बजे से सिडकुल और इनकम टैक्स की टीम के बीच और दोपहर 12.30 बजे से पोस्ट ऑफिस और पीडब्ल्यूडी की टीम के बीच मैच होगा.
  • 19 अक्टूबर को सेमीफाइनल मैच होगा. 20 अक्टूबर को फाइनल मैच कराया जाएगा.

पढ़ें--

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details