उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सदस्यता अभियान में उत्तराखंड बीजेपी ने गाड़े झंडे, पूरा किया 20 लाख का टारगेट, यहां देखें आंकड़े

उत्तराखंड में बीजेपी ने 20 लाख 17 हजार सदस्य बनाएं, 9 जिलों ने सदस्यता अभियान के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किया

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 10 hours ago

Updated : 9 hours ago

UTTARAKHAND BJP MEMBERSHIP DRIVE
सदस्यता अभियान में उत्तराखंड बीजेपी ने गाड़े झंडे (फोटो @mahendrabhatbjp)

देहरादून: उत्तराखंड में सदस्यता अभियान के आंकड़े जारी करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने अभियान को लेकर लक्ष्य पाने का दावा किया है. जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार उत्तराखंड भाजपा ने 20 लाख सदस्य बनने के लक्ष्य के बीच राज्य में 20 लाख 17 हजार सदस्य बनाएं हैं. इसमें महिलाओं के अलावा सभी वर्ग को सदस्यता अभियान में पार्टी से जोड़ा गया है. भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष ने तीन प्रतिशत मुस्लिम भी भाजपा से जोड़ने की बात कही है.

बीजेपी ने बनाये 20 लाख से अधिक सदस्य: भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश संगठन सदस्यता अभियान के आंकड़ों से बेहद खुश नजर आ रहा है. पार्टी के ही प्रदेश अध्यक्ष का दावा है कि उत्तराखंड देश के उन 6 राज्यों में शुमार है जिन्होंने सदस्यता अभियान के लक्ष्य को पाने में कामयाबी हासिल की है.

सदस्यता अभियान में उत्तराखंड बीजेपी ने गाड़े झंडे (ETV BHARAT)

दरअसल भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा ने 20 लाख 17 हजार से ज्यादा सदस्य बनाए हैं. इसी आधार पर उन्होंने दावा किया है कि इस बार सक्रिय सदस्यों की संख्या भी पहले से ज्यादा होगी.

इन 9 जिलों ने पूरा किया लक्ष्य (ETV BHARAT)

9 जिलों ने पूरा किया लक्ष्य: भारतीय जनता पार्टी ने जो आंकड़े जारी किये हैं उसके अनुसार प्रदेश के 9 जिलों ने अपने सदस्यता अभियान के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किया है. इसमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, पौड़ी, देहरादून महानगर, हरिद्वार, चमोली, पिथौरागढ़, टिहरी, कोटद्वार शामिल हैं. सदस्यता अभियान के दौरान 10 ऐसी विधानसभाएं भी हैं जहां लोकसभा चुनाव के दौरान जीतने वोट बीजेपी को मिले उससे भी ज्यादा सदस्य इन सीटों पर हो गये हैं. इन विधानसभाओं में अल्मोड़ा, टिहरी, देहरादून कैंट, पुरोला, श्रीनगर, यमुनोत्री, गंगोत्री, हल्द्वानी, हरिद्वार और डीडीहाट शामिल हैं.

जाति वर्ग के आधार पर मेंबर्स (ETV BHARAT)

तीन फीसदी मुस्लिम भी भाजपा से जुड़े:सदस्यता अभियान में 63.8 फ़ीसदी सामान्य वर्ग, 24.5 फ़ीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग, 8.7 अनुसूचित जाति और तीन प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लोगों ने सदस्यता ली है. आयु वर्ग के आधार पर जारी आंकड़े के अनुसार 58 फ़ीसदी युवाओं जबकि 39 फीसदी माध्यम आयु वर्ग और तीन फ़ीसदी वरिष्ठ नागरिक भाजपा के सदस्य बने हैं. जाति आधार पर देखें तो तीन फीसदी मुस्लिम, 1.02 फीसदी सिख और 0.1 फ़ीसदी ईसाई वर्ग के लोगों ने भाजपा की सदस्यता ली है.

आयु वर्ग के आधार पर मेंबर्स (ETV BHARAT)

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सदस्यता अभियान के दौरान बेहतर काम किया है. अब सक्रिय सदस्यता के मामले में भी पार्टी प्रदेश में पहले से ज्यादा सक्रिय सदस्य बनाने जा रही है.

धर्म के आधार पर जोड़े गये मेंबर्स (ETV BHARAT)

पढे़ं-उत्तराखंड BJP ने 14 दिन में बनाए 7 लाख नए सदस्य, जानें सदस्यता अभियान में कौन MLA हिट कौन फ्लॉप?

पढ़ें-उत्तराखंड में सदस्यता अभियान से मुस्लिमों को साधने में जुटी बीजेपी, जानिए अल्पसंख्यकों के लिए क्या है रणनीति?

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details