उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव: अब तक 15 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन

UP BYPOOL ELECTION; उत्तर प्रदेश में हो रहे उपचुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया जारी, कटेहरी विधानसभा सपा और बसपा के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल

Etv Bharat
कटेहरी विधानसभा सीट से बसपा उम्मीदवार अमित वर्मा ने दाखिल किया नामांकन. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया जारी है. शुक्रवार को 6 विधानसभा सीटों के 12 प्रत्याशियों ने जिला निर्वाचन कार्यलय पहुंचकर नामांकन दाखिल किया. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि अब तक कुल 15 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं. मिर्जापुर की मीरापुर विधानसभा सीट से मंगलवार को 5 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. इनमें बहुजन मुक्ति पार्टी से वकार अजहर, आजाद समाज पार्टी से जाहिद हुसैन और राजबाल सिंह राणा, रजनीश कुमार तथा मो. अनस ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. अब तक इस क्षेत्र से कुल 6 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है.

आजाद समाज पार्टी ने भी उतारा उम्मीदवारःवहीं, मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट से बुधवार आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चांद बाबू ने नामांकन दाखिल किया. गाजियाबाद विधानसभा में सुभाषवादी भारतीय समाजवादी पार्टी के रवि कुमार पांचाल और निर्दलीय प्रत्याशी विजय कुमार अग्रवाल ने नामांकन दाखिल किया. प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा से परिवर्तन समाज पार्टी की उषा और प्रगतिशील समाज पार्टी के योगेश कुमार कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किए.

कटेहरी से सपा और बसपा उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकनःअम्बेडकर नगर के कटेहरी विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी की शोभावती वर्मा और बहुजन समाज पार्टी के अमित वर्मा ने नामांकन दाखिल किया. इस सीट से अब तक कुल 3 प्रत्याशी उम्मीदवारी पेश कर चुके हैं. वहीं, अलीगढ़ की खैर, कानपुर नगर की सीमामऊ और मिर्जापुर मझवां विधानसभा सीट से अभी तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया जारी है. आगामी दिनों में और भी प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

कटेहरी विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार शोभावती वर्मा ने दाखिल किया नामांकन. (Photo Credit; ETV Bharat)

क्यों हो रहा उपचुनाव:फूलपुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल फूलपुर से ही सांसद निर्वाचित हो गए. इसी तरह अलीगढ़ की खैर सीट से भाजपा विधायक अनूप प्रधान वाल्मीकि हाथरस लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हो चुके हैं. गाजियाबाद से भाजपा विधायक डॉ. अतुल गर्ग भी सांसद निर्वाचित हो गए हैं. इसी तरह निषाद पार्टी के मझवां से विधायक डॉ. विनोद कुमार बिंद भी भाजपा के टिकट से भदोही से सांसद चुने गए हैं. रालोद के मीरापुर के विधायक चंदन चौहान बिजनौर से सांसद बन गए हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी में करहल के विधायक व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज से सांसद बन गए हैं. अंबेडकरनगर की कटेहरी से सपा विधायक लालजी वर्मा भी सांसद निर्वाचित हुए हैं. कुंदरकी के विधायक जियाउर्रहमान बर्क ने संभल से लोकसभा चुनाव जीता है. इसके चलते ही इन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.

मिल्कीपुर में उपचुनाव लंबितःवहीं, अयोध्या की मिल्कीपुर से विधायक रहे अवधेश प्रसाद फैजाबाद लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए हैं. लेकिन, इस सीट पर उपचुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. क्योंकि यूपी की सबसे चर्चित सीट को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका लंबित है.

इसे भी पढ़ें-करहल से सपा प्रत्याशी लालू के दामाद तेजप्रताप के पास करोड़ों का सोना-जमीन, नोएडा में फ्लैट, लाखों का बैंक बैलेंस

ABOUT THE AUTHOR

...view details