उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी की दो बड़ी परीक्षाएं UPPCS-प्री और RO-ARO दिसंबर में, शेड्यूल को लेकर छात्रों में नाराजगी

UPPSC EXAMS: परीक्षा में बैठेंगे 16 लाख स्टूडेंट, यूपी लोक सेवा आयोग की प्रस्तावित परीक्षा तिथियों बदलाव की मांग, छात्र बोले- अलग-अलग महीनों में दो के बजाय एक ही दिन कराया जाए एग्जाम.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 16 hours ago

Updated : 11 hours ago

uppsc pcs exam date 2024 preliminary prelims examination schedule december demand to conduct both examinations one day
PCS-RO ARO परीक्षा दिसंबर में प्रस्तावित. (photo credit: etv bharat archive)

यूपी की दो बड़ी परीक्षाएं UPPCS-प्री और RO-ARO दिसंबर में, शेड्यूल को लेकर छात्रों में नाराजगी

प्रयागराज:यूपी लोकसेवा आयोग की पीएसएस 2024 की प्रारंभिक और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 (UPPSC Exam) का आयोजन दिसम्बर माह में होना प्रस्तावित है. इन दोनों ही परीक्षाओं में करीब 16 लाख आवेदक बैठेंगे. इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को संभालने के लिए आयोग की ओर से दोनों ही परीक्षाएं दो-दो दिनों के शेड्यूल पर कराना प्रस्तावित किया गया है. इसे लेकर छात्रों की नाराजगी सामने आई है. चलिए आगे जानते हैं इस बारे में.

छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शनः प्रयागराज में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों ने मंगलवार को यूपी लोकसेवा आयोग के बाहर विरोध करते हुए पीसीएस 2024 और आरओ एआरओ की रद्द हुई परीक्षा को अलग-अलग महीने की तारीख पर, लेकिन एक ही बार में परीक्षा करवाने की मांग की है. छात्रों की तरफ से आयोग को दिए गए ज्ञापन के जरिये मांग की गयी है कि परीक्षा में पूरी पारदर्शिता रखने के लिए जरूरी है कि यह परीक्षाएं दो दिन की जगह एक ही दिन में अयोजित करवाई जाएं.छात्रों का कहना है कि पीसीएस जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा दो दिनों में आयोजित होगी तो नॉर्मलाइजेशन मानकीकरण का खामियाजा छात्रों को ही भुगतना पड़ेगा.

छात्रों ने प्रयागराज में सौंपा मांगपत्र. (photo credit: etv bharat)

दिसंबर में प्रस्तावित हैं दोनों परीक्षाएंःछात्रों की मानें तो यूपी लोक सेवा आयोग की पीएसएस 2024 की प्रारंभिक और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 का आयोजन दिसम्बर माह में होना प्रस्तावित है. इन दोनों परीक्षाओं को लेकर अभी यह जानकारी सामने आयी है कि पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा 7 और 8 दिसम्बर को होगी जबकि इसी तरह से आरओ एआरओ की परीक्षा 22 से 23 दिसंबर तक दो दिन में करवाने की तैयारी है. जिसको लेकर प्रतियोगी छात्रों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. छात्र पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा और आरओ एआरओ की भर्ती परीक्षा को भी एक दिन में सम्पन्न करवाने की मांग की है. एक ही भर्ती परीक्षा को अलग अलग दिन में आयोजित करवाने के आयोग की तैयारी का अभी से विरोध शुरु कर दिया है.


पहले की तरह ही परीक्षा करवाने की है मांगःप्रतियोगी छात्र आशुतोष पांडेय का कहना है कि एक ही भर्ती परीक्षा को अलग अलग दिन करवाया जाएगा तो यूपी लोकसेवा आयोग को वहां नॉर्मलाइजेशन (मानकीकरण) करने की जरूरत पड़ेगीजिससे धांधली की आशंका बढ़ जाएगी.जिसको देखते हुए छात्रों की तरफ से मांग की जा रही है कि आयोग पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को दो दिन की जगह एक ही दिन करवाने की मांग वाला ज्ञापन आयोग को दिया है.इसी ज्ञापन के जरिये यह भी मांग की गयी है कि आरओ एआरओ की भर्ती परीक्षा को भी एक ही दिन में करवाया जाए जिससे परीक्षा की सुचिता और पारदर्शिता बनी रहे.प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि सोशल मीडिया में आ रही खबरों से उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि आयोग नकल विहीन और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए दो दिन और दो पालियों में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है.



विरोध शुरू कियाःइसका प्रतियोगी छात्रों ने अभी से विरोध शुरू कर दिया है और इस मामले में आयोग ने परीक्षा पहले जैसी व्यवस्था के तहत नहीं करवायी तो छात्र उग्र आंदोलन तक करने को बाध्य हो जाएंगे. यही नही इस मुद्दे को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने सोमवार को सोशल मीडिया एक्स पर हैश टैग अभियान भी चलाया था जो दिन भर ट्रेंड होता रहा और डेढ़ लाख से ज्यादा छात्रों ने उसका समर्थन किया.



फरवरी में आरओ एआरओ की परीक्षा हुई थी निरस्तःआपको बता दें कि 8 महीने पहले 11 फरवरी को समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की भर्ती परीक्षा के दौरान पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद छात्रों के आंदोलन के कारण उस भर्ती परीक्षा निरस्त करना पड़ा था. इसके साथ ही पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को भी बाद में टाल दिया गया था जिसको करवाने के लिए अब यूपी लोकसेवा आयोग की तरफ से 7 और 8 दिसम्बर की तारीख प्रस्तावित बतायी जा रही है. दो दिन में पीसीएस की भर्ती परीक्षा करवाने को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया है.


दोनों परीक्षाओं में बैठेंगे 16 लाख अभ्यर्थीःइसी तरह से समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की भर्ती परीक्षा को 22 और 23 दिसंबर को कराए जाने की तैयारी है जिसका छात्र विरोध करते हुए परीक्षा को एक दिन दिन में सम्पन्न करवाने की मांग कर रहे हैं.पीसीएस 2024 की प्री परीक्षा में शामिल होने के लिए 5 लाख 76 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जबकि आर ओ व एआरओ भर्ती परीक्षा 2023 में 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

ये भी पढ़ेंः क्रिकेट के फलक पर सितारा बनकर चमकी ताजनगरी की 7 बेटियां, महिला टी-20 ट्राफी में दिखाएंगी जलवा

ये भी पढ़ेंः कंफ्यूजन दूर; 31 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी दीपावली, काशी के ज्योतिषाचार्यों का ऐलान

Last Updated : 11 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details