छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर दक्षिण उपचुनाव: अनुभवी सुनील सोनी के सामने युवा आकाश शर्मा, जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी

रायपुर दक्षिण उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं.आईए जानते हैं किसका पलड़ा रहेगा भारी.

Raipur South by election
अनुभवी सुनील सोनी के सामने युवा आकाश शर्मा (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर: रायपुर दक्षिण में विधानसभा उपचुनाव है. इसके लिए 13 नवंबर को मतदान होना है. दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने इस सीट से पूर्व सांसद सुनील सोनी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं दूसरी और कांग्रेस ने युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा को टिकट दिया है.

इस सीट पर लंबे समय से बीजेपी का कब्जा रहा है.बृजमोहन अग्रवाल लगातार इस सीट से जीतते आ रहे हैं. उन्हें अब तक किसी कांग्रेसी उम्मीदवार ने नहीं हराया. लेकिन इस बार बृजमोहन अग्रवाल चुनाव नहीं लड़ रहे. ऐसे में कांग्रेस को इस सीट को जीतने की उम्मीद है. वहीं बीजेपी भी इसे गवाना नहीं चाह रही है. इस चुनावी समीकरण को लेकर यदि कैंडिडेट के मजबूती पर चर्चा की जाए तो राजनीति के जानकारी एवं वरिष्ठ पत्रकार उचित शर्मा कहना है कि सुनील सोनी और आकाश शर्मा के बीच की बात की जाए तो सुनील सोनी के पास एक मजबूत संगठन है,वो काफी अनुभवी है. वे सांसद रह चुके हैं.

रायपुर दक्षिण उपचुनाव जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी (ETV Bharat Chhattisgarh)

सोनी इस चुनाव में आकाश शर्मा से थोड़ा अपर हैंड है. उनके साथ बृजमोहन अग्रवाल हैं. लंबे समय तक रायपुर में राजनीति की है. एक बीजेपी का मजबूत संगठन उनके साथ है.ऐसे में बृजमोहन जैसे मंझे हुए प्लेयर उनके चुनाव प्रभारी हैं. ऐसे में समझा जा सकता है सुनील सोनी थोड़ा अपर में है.-उचित शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार

वहीं दूसरी और आकाश शर्मा की बात की जाए तो वह अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पास युवाओं की फौज है. यह उनका पॉजिटिव प्वाइंट है. आकाश शर्मा एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. इसलिए उनके पास हर वार्ड में यूथ हैं जो उनके काफी करीब है. आकाश शर्मा के साथ युवा और यूथ की फौज है. इसका लाभ आकाश शर्मा को मिल सकता है.


कौन हैं सुनील सोनी :सुनील सोनी ने छात्र राजनीति से शुरुआत की. वे दुर्गा कॉलेज के अध्यक्ष रहे. रायपुर नगर निगम में पार्षद भी चुने गए. सोनी 2000- 2003 तक सभापति रहे. साल 2004-2010 तक सोनी रायपुर के महापौर रहे. साल 2011-2013 तक वे रायपुर डेवलपमेंट अथॉरटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. साल 2014 में वे बीजेपी संगठन में प्रदेश उपाध्यक्ष बने. इसके बाद सोनी मई 2019 में रायपुर लोकसभा सीट से सांसद बने.


कौन हैं आकाश शर्मा :आकाश शर्मा वर्तमान में छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष है. साल 2014-2020 तक वे एनएसयूआई छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. 2018 में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव बने. आकाश शर्मा एनएसयूआई और युवा कांग्रेस दोनों ही संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बनने वाले छत्तीसगढ़ के पहले नेता हैं.

इलेक्ट्रिक झालर ने छीनी मिट्टी के दीयों की रौनक, कुम्हारों पर मंडराया आर्थिक संकट

चक्रवाती तूफान दाना से छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इस दिन बारिश के आसार

रिश्वतखोर बाबू के खिलाफ ACB की कार्रवाई तेज, बैंक और लॉकर्स की हुई जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details