दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: जल्द होगी DUSU चुनाव की मतगणना, सामने आया बड़ा अपडेट, हाईकोर्ट के निर्देश पर शुरू हुआ ये काम

21 अक्टूबर को दिल्ली हाईकोर्ट कर सकता है मतगणना की तारीख का ऐलान, DU की दावारों से हटे बैनर-पोस्टर, हुआ रंग-रोगन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

डीयू की दीवारों से हटे पोस्टर-बैनर, पेंट का काम भी पूरा
डीयू की दीवारों से हटे पोस्टर-बैनर, पेंट का काम भी पूरा (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:डूसू चुनाव की मतगणना पर बड़ा अपडेट सामने आया है. मतगणना पर आगामी 21 तारीख को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है इस दौरान काउंटिंग पर लगी रोक हट सकती है. साथ ही हाईकोर्ट मतगणना की तारीख की भी घोषणा कर सकता है. इसका कारण यह है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की जिन दीवारों पर डूसू चुनाव के प्रत्याशियों व संभावित प्रत्याशियों के पोस्टर लगे थे उन सारे पोस्टर को साफ करके दीवारों की रंगाई का काम शुरू करा दिया गया है. सिर्फ कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसर की दीवारें ही नहीं बल्कि विश्वविद्यालय के आसपास स्थित पीजी और हॉस्टल की दीवारों को भी पेंट करने का काम शुरू हो गया है.

पेंट का काम फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय के द्वारा कराया जा रहा है. बाद में विश्वविद्यालय इसका खर्च छात्र संघ चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से वसूल सकता है. इसका निर्देश दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा पूर्व में दिया गया है.

डूसू चुनाव की मतगणना का इंतजार (ETV BHARAT)

13 अक्टूबर से शुरू हुई दीवारों पर पेंटिंग
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र के विभाग संयोजक सिद्धार्थ ने बताया कि 13 अक्टूबर से दीवारों को पेंट कराने का काम शुरू हो गया है. हमें उम्मीद है कि 21 अक्टूबर को दिल्ली हाईकोर्ट में डूसु चुनाव की मतगणना को लेकर होने वाली सुनवाई के दिन हाईकोर्ट द्वारा मतगणना कराने की अनुमति दी जाएगी. क्योंकि हाई कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए पोस्टरों की सफाई करने से लेकर के दीवारों की पुताई कराने का काम भी शुरू हो चुका है. अगले दो-तीन दिन में यह काम पूरा भी हो जाएगा.

27 सितंबर को हुआ था मतदान
बता दें कि डूसू चुनाव में 27 सितंबर को मतदान हुआ था. लेकिन, उससे पहले याचिकाकर्ताओं द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करके चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों और संभावित प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक संपत्ति को पोस्टर लगाकर गंदा करने की शिकायत की गई थी. साथ ही इस पर कार्रवाई की मांग की गई थी. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने डूसू चुनाव में मतदान के बाद होने वाली मतगणना पर रोक लगा दी थी.

हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार
साथ ही निर्देश दिया था कि जब तक बैनर पोस्टर लगी गंदी दीवारों को साफ करके उनको पेंट नहीं किया जाएगा. तब तक मतगणना पर रोक जारी रहेगी. इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने मतदान के बाद सभी ईवीएम और बैलट बॉक्स को स्ट्रांग रूम में बंद करके सील कर दिया था और मतगणना के लिए हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार करने लगे.

अब जब दीवारों की सफाई और पुताई का काम शुरू हो गया है तो छात्र संगठनों के द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि 21 अक्टूबर को हाई कोर्ट मतगणना का आदेश दे देगा. हा कोर्ट ने भी अपनी पिछली सुनवाई में कहा था कि हमें मतगणना रोकने का कोई शौक नहीं है आप दीवारों की पुताई करा दें. हम अगले दिन मतगणना करा देंगे. इससे साफ है कि अब दीवारों की पुताई होने पर मतगणना का रास्ता साफ हो सकता है.

ये भी पढ़ें-DUSU चुनाव की मतगणना को लेकर ABVP का प्रतिनिधिमंडल डीयू VC से मिला, जानें क्या है ताजा अपडेट

ये भी पढ़ें-हाईकोर्ट ने डूसू उम्मीदवारों से कहा- अगर आप चुनाव परिणाम घोषित करना चाहते हैं तो गंदगी साफ करें

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details