उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी की 7 नदियां उफान पर; 8 जिलों बाढ़ का कहर, 40 जनपद में भारी बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट - UP Weather Latest Update

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 13, 2024, 1:29 PM IST

पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 11.01 मिली मीटर के सापेक्ष 7.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 33% कम है. वहीं एक जून से 12 जुलाई तक अनुमानित बारिश 190.9 मिली मीटर के सापेक्ष 225.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 18% अधिक है.

लखनऊ में बारिश के बाद जलमग्न हो गईं सड़कें.
लखनऊ में बारिश के बाद जलमग्न हो गईं सड़कें. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. आज भी उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने का अलर्ट मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किया गया है.

पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 11.01 मिली मीटर के सापेक्ष 7.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 33% कम है. वहीं एक जून से 12 जुलाई तक अनुमानित बारिश 190.9 मिली मीटर के सापेक्ष 225.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 18% अधिक है.

यूपी के मानसून सीजन में अब तक कितनी हुई बारिश. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमानित बारिश 12.1 मिलीमीटर के सापेक्ष 10.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो समान्य से 15% कम है. वहीं 1 जून से 12 जुलाई तक अनुमानित बारिश 211.4 मिली मीटर के सापेक्ष 238.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13% अधिक है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमानित बारिश 9.6 के सापेक्ष 3.4 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 64% कम है. वहीं 1 जून से 12 जुलाई तक अनुमानित बारिश 162 के सापेक्ष 207.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 28% अधिक है.

यूपी के इन जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट:मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, एस. के. नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा, मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है.

यूपी के मानसून सीजन में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, गोंडा, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है.

तेज हवा के साथ बारिश ने उमस से दी राहत:यूपी की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिला. जहां सुबह के समय आसमान साफ रहा तो दिन में धूप खिली रही. उसके बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो गई. शाम लगभग 5 बजे से हल्की बारिश पड़ने लगी. कुछ इलाकों में तेज बारिश भी हुई. शाम के समय तेज हवा चलने तथा हल्की बारिश होने से दिन में पड़ रही उमस वाली गर्मी से राजधानी वासियों को राहत मिली.

लखनऊ का आज कैसा रहेगा मौसम:अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में शनिवार को बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का कौन सा जिला रहा सबसे ज्यादा गर्म:शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का कानपुर देहात सबसे अधिक गर्म जिला रहा. जहां पर अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान बस्ती जिले में 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. ज्यादातर जिलों में अधिकतम न्यूनतम तापमान सामान्य व सामान्य के आसपास बने हैं.

यूपी में बाढ़ की क्या है स्थिति:मानसूनी बारिश जहां लोगों को राहत प्रदान कर रही, वहीं कुछ जिलों में बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यूपी में कई नदियां बाढ़ से प्रभावित हुई हैं, जिससे उनके आसपास के इलाकों में पानी भरा हुआ है. सरकार द्वारा राहत व बचाव के व्यापक उपाय किए गए हैं. लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है. खाने पीने की भी व्यवस्था की जा रही है.

राप्ती-गंगा समेत यूपी की 7 नदियां उफान पर:राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों से गुजरने वाली नदियों का जल स्तर खतरे के निशान के आसपास चल रहा है. कुछ नदियां तो खतरे के निशान को पार कर गई हैं, जिसमें प्रमुख रूप से सरयू, राप्ती, गंगा समेत 7 नदियों में जल उफान पर है. इसके साथ ही नेपाल की नदियों में आई बाढ़ का असर नेपाल से सटे जिलों पर पड़ रहा है. नेपाल की सीमा से छोड़े जा रहे पानी की वजह से नेपाल से सटे इलाकों बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, कुशीनगर जिलों में कुछ इलाके बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

सीएम योगी ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा:मुख्यमंत्री स्वयं बाढ़ पीड़ित इलाकों का दौरा कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बाढ़ कार्यों में लगे अधिकारियों को स्पष्ट दिशा निर्देश दिया है कि बाढ़ पीड़ितों की हर संभव मदद की जाए. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

यूपी में 3 दिन तक भारी बारिश की संभावना:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से आगामी तीन दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है. आने वाले 5 दिन तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंः'UP की तहसीलों-थानों में चरम पर भ्रष्टाचार'; CM Yogi के करीबी राजेंद्र प्रताप सिंह का BJP सरकार के खिलाफ तीखा बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details