उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खुशखबरी! यूपी में ठंडी होने लगीं रातें; पछुआ हवाओं ने तापमान में की गिरावट, जानिए कब से शुरू होगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, 4 से 5 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा, तापमान में देखने को मिलेगी गिरावट.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
यूपी में ठंडी होने लगीं रातें; पछुआ हवाओं ने तापमान में की गिरावट. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

लखनऊ: दशहरे में मानसून की विदाई के बाद उत्तर प्रदेश में इस समय अरब सागर से नमी लेकर आने वाली पछुआ हवाएं चल रही हैं, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की कमी दर्ज की गई. इसके चलते तराई वाले इलाकों में रात के समय हल्की ठंडक का एहसास शुरू हो गया है.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक-दो डिग्री सेल्सियस कम तथा न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. अभी और अधिक तापमान में कमी आने की संभावना नहीं है.

लखनऊ में शनिवार को आसमान साफ रहा, दिन में तेज धूप निकली लेकिन, रात के समय मौसम ठंडा रहा. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 32, न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का बस्ती जिला रहा सबसे गर्म: शनिवार को उत्तर प्रदेश का बस्ती सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर जिले में 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में इन दिनों पछुआ हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की कमी दर्ज की गई है. आने वाले 4 से 5 दिन तक मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंःयूपी में कड़ाके की सर्दी की आ गई तारीख: अगस्त-सितंबर की भारी बारिश से पड़ेगी ठंड, जानिए मौसम विज्ञानी ने क्या बताया

ABOUT THE AUTHOR

...view details