उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में दशहरे पर अजब संयोग; 'राम' के बाण से आज ससुराल में होगा रावण का वध, मेरठ में जीवंत होगी रामलीला

टीवी के राम भाजपा सांसद अरुण गोविल छावनी की रामलीला में अग्निबाण चलाकर करेंगे दशानन रावण के पुतले का दहन.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
यूपी में दशहरे पर अजब संयोगा (Photo Credit; ETV Bharat)

मेरठ: आज विजयादशमी है. इस बार विजयादशमी यानी दशहरे पर एक अजब संयोग बन रहा है. जिले-जिले और शहर-शहर आज के दिन दशानन यानी रावण के पुतले का दहन होगा. इस बार मेरठ की रामलीला में दो खास बातें होने वाली हैं. एक तो यह कि यहां पर प्रदेश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला तैयार किया गया है, जो 130 फीट का है.

दूसरी बात ये है कि रावण का दहन राम खुद करेंगे. बता दें कि मेरठ लोकसभा सीट से इस बार जो सांसद चुने गए हैं वे टीवी सीरियल रामायण के राम अरुण गोविल हैं. इन्होंने ही रामायण सीरियल में प्रभु श्रीराम का किरदार निभाया था. सांसद अरुण गोविल ही रामलीला में अग्निबाण चलाकर रावण का वध करेंगे. ऐसे में आज यहां रामलीला जीवंत होने वाली है. रावण की ससुराल में ही दशानन का वध स्वयं राम करेंगे.

रावण की ससुराल मेरठ कैसे: पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मेरठ रावण की ससुराल है. मेरठ का निर्माण दैत्य मयदंत ने किया था. उसने ही इस जिले का सबसे पहले नाम मयराष्ट्र रखा था. इसके बाद दानवों के कहने पर अपनी बेटी मंदोदरी की शादी लंकापति रावण से की थी. यहां बिल्वेश्वर मंदिर में मंदोदरी शिव पूजा करती थीं. मंदोदरी की महादेव में गहरी आस्था थी. रावण भी बड़ा शिव भक्त था.

कब शुरू हुआ था रामायण सीरियल: रामानंद सागर की 'रामायण' का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को टीवी पर प्रसारित हुआ था. इस शो में अरुण गोविल ने राम की भूमिका निभाई थी. सीरियल में रावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी, सीता दीपिका चिखलिया बनी थीं.

मेरठ के सांसद कैसे बने टीवी के रामः लोकसभा चुनाव 2024 में टीवी के राम अरुण गोविल भाजपा के टिकट पर मेरठ से चुनाव मैदान में उतरे थे. उनका मुकाबला सपा की सुनीता वर्मा, बसपा के देवव्रत त्यागी से था. इस चुनाव में अरुण गोविल को 5,46,469 वोट मिले. उन्होंने सपा की सुनीता वर्मा को 10 हजार वोटों से हराया.

मेरठ में आज कहां-कहां होगा रावण दहन: सदर भैसाली ग्राउंड, दिल्ली रोड रामलीला ग्राउंड, प्रह्लादनगर, जिमखाना मैदान, शास्त्रीनगर, सूरजकुंड, जेलचुंगी, तोपखाना फुटबॉल ग्राउंड, कसेरूरखेड़ा, कंकरखेड़ा समेत 11 जगहों पर आज रावण वध का मंचन होगा. सदर भैसाली ग्राउंड पर यूपी का सबसे बड़ा रावण का पुतला (130 फीट) का दहन किया जाएगा.

राम चलाएंगे अग्निबाणः टीवी के राम अरुण गोविल छावनी रामलीला में अग्निबाण चलाकर रावण का वध करेंगे. कमेटी पदाधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गई. इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है. यहां 75 ड्रोन की मदद से आकाश में राम और रावण का युद्ध भी प्रदर्शित किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःससुराल में बढ़ा रावण का कद; मेरठ में दहन होगा 130 फीट का पुतला, यूपी में सबसे ऊंचा

ABOUT THE AUTHOR

...view details