उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में प्रशिक्षण-एग्जाम के बाद नेचर गाइड बनने का मौका, कल है आवेदन की लास्ट डेट, पढ़िए डिटेल

Nature guide training selection : नवंबर से पर्यटन सत्र, नेचर गाइड के लिए 2 पालियों में होगा प्रशिक्षण, परीक्षा में पास होने वाले होंगे चयनित

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

कल है आवेदन की अंतिम तारीख.
कल है आवेदन की अंतिम तारीख. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :यूपी में नवंबर महीने से पर्यटन सत्र प्रारंभ होगा. इसके लिए नेचर गाइड तैनात किए जाते हैं. पर्यटकों को वन भ्रमण व वन्य जीवन से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए ने उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जाता है. इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की तरफ से नेचर गाइडों को नियुक्त किया जाएगा. इससे पहले उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. यह प्रशिक्षण 2 सत्र में होगा. पहला सत्र 21 से 26 अक्टूबर जबकि दूसरा तीन से 8 नवंबर तक चलेगा. प्रशिक्षण के बाद परीक्षा भी कराई जाएगी. इसके बाद अंतिम रूप से नेचर गाइड का चयन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :नेपाली हाथियों को रास आ रहे भारत के जंगल; दुधवा-पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बढ़ा रहे अपना कुनबा

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों के खिलाफ पुलिस या वन अपराध का केस नहीं होना चाहिए. नेचर गाइड के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण रखी गई है. श्री सिंह ने बताया कि पांच वर्ष से नेचर गाइड के रूप में कार्यरत लोगों को शैक्षणिक योग्यता में छूट दी जाएगी. उम्र सीमा 18 से 35 साल है. नेचर गाइड के लिए प्रशिक्षण मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान (एमकेआईटीएम) में दिया जाएगा.

20 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन :प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए 20 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा. नेचर गाइड्स की ट्रेनिंग लेने के लिए एमकेआईटीएम की आधिकारिक वेबसाइट www.mkitm.com पर पंजीकरण करना होगा. इसके बाद शाम पांच बजे तक 12वीं का परीक्षाफल व पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ आवेदक को प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय पीलीभीत में दस्तावेज भी जमा करने होंगे.

यह भी पढ़ें :सैलानियों को खूब रास आ रहे हैं टाइगर रिजर्व, इस साल पर्यटकों की संख्या में हुआ जबरदस्त इजाफा

यह भी पढ़ें :इंटर पास के लिए नौकरी का ऑफर; दुधवा, कतर्नियाघाट व पीलीभीत टाइगर रिजर्व में नेचर गाइड बनने का मौका, ऐसे करें एप्लाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details