उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

करहल से सपा प्रत्याशी लालू के दामाद तेजप्रताप के पास करोड़ों का सोना-जमीन, नोएडा में फ्लैट, लाखों का बैंक बैलेंस

UP ASSEMBLY BYELECTIONS: कई कंपनियों में शेयर, कृषि, व्यापार और निवेश है अखिलेश यादव के भतीजे तेजप्रताप की आय का जरिया. उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होनी है वोटिंग, नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

करहल से सपा प्रत्याशी लालू के दामाद तेजप्रताप के पास करोड़ों का सोना-जमीन.
करहल से सपा प्रत्याशी लालू के दामाद तेजप्रताप के पास करोड़ों का सोना-जमीन. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

मैनपुरी: करहल विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन करने वाले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के भतीजे तेजप्रताप सिंह यादव 50 करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं. उनके पास एक करोड़ से अधिक कीमत के सोने के आभूषण हैं. वहीं, उनकी पत्नी राजलक्ष्मी के पास 240 ग्राम सोने के आभूषण हैं. तेजप्रताप के पास दो कारें हैं. कृषि, व्यापार और निवेश के जरिए उनकी आजीविका चलती है. आवेदन के साथ जो शपथ पत्र दाखिल किया गया है, उसके पांच वर्ष के इनकम टैक्स रिटर्न में तेजप्रताप की इनकम घटी है.

बैंक खातों में जमा धन राशि:अखिलेश यादव के परिवार के सदस्य के अलावा तेजप्रताप यादव की पहचान बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद के रूप में भी है. उनकी शादी लालू की बेटी राजलक्ष्मी से हुई है. चुनावी हलफनामे के अनुसार तेजप्रताप के पास पांच लाख रुपये और उनकी पत्नी राजलक्ष्मी के पास दो लाख रुपये की नकदी है. तेजप्रताप के बैंक ऑफ बड़ौदा इटावा के खाते में 84 हजार, इंडियन बैंक में 45 हजार, इटावा कॉपरेटिव बैंक में 2.23 लाख, एसबीआई दिल्ली में 42 लाख, बैंक ऑफ बड़ौदा मैनपुरी में 5.49 लाख, पीएनबी सैफई में 14 हजार, स्टेट बैंक सैफई में 2.51 लाख, बैंक ऑफ इंडिया सैफई में 19 हजार, पंजाब एंड सिंध बैंक इटावा में 27 हजार, एसबीआई में 1.05 लाख, एचडीएफसी मैनपुरी में 51 हजार रुपये जमा हैं. इसके अलावा पीएनबी सैफई में 4.10 लाख, बैंक ऑफ बड़ौदा मैनपुरी में 20 लाख और ग्राम्य विकास बैंक में दो लाख रुपये की एफडीआर है.

कंपनियों में शेयर, करोड़ों के गहने और जमीन:इसके अलावा एलोरा एडिविल में 50 हजार, अंकुर राइस इंडस्ट्रीज इटावा में 2.90 लाख, अनुराग ऑटो मोबाइल सैफई में 54.76 लाख रुपये के शेयर भी हैं. तेजप्रताप की एलआईसी की 10 लाख की पॉलिसी है. उन्होंने अनुराग ऑटो मोबाइल से 10 लाख, गोपाल कृष्णा कोल्ड स्टोरेज से 3.50 लाख का लोन भी ले रखा है. तेजप्रताप और उनकी पत्नी राजलक्ष्मी को गहनों का बड़ा शौक है. तेजप्रताप के पास 4.40 करोड़ के 2.400 किग्रा सोने के गहने हैं. उनकी पत्नी के पास 240 ग्राम सोने के 15 लाख रुपये कीमत के गहने हैं. तेजप्रताप के पास 15 लाख रुपये की जीप है और 35 लाख रुपये की कीया कार है. इसके अलावा तेजप्रताप और राजलक्ष्मी के पास नोएडा के गेटवे टॉवर में फ्लैट भी है. तेजप्रताप के नाम लरखौर में 41.28 लाख, मुचेहरा 54.46 लाख, 1.44 करोड़, नायकपुर में 54.13 लाख, मढ़ैया में 20.22 लाख, अमरसीपुर में 40 लाख रुपये कीमत की जमीन भी है.

तेज प्रताप की कुल संपत्ति :एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से बीकॉम और लीड्स यूनिवर्सिटी यूके से एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले तेजप्रताप ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की छोटी पुत्री राजलक्ष्मी से शादी की है. कृषि, व्यापार और निवेश उनकी आय का जरिया है. वह 5 करोड़ 3 लाख 72 हजार और उनकी पत्नी राजलक्ष्मी 1 करोड़ 13 लाख 15 हजार रुपये सकल मूल्य की संपत्ति के मालिक हैं.

यूपी की 9 विधानसभा सीटें, जिन पर होना है उपचुनाव:फूलपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रवीण पटेल विधायक थे. लेकिन, लोकसभा चुनाव में वे फूलपुर से ही सांसद निर्वाचित हो गए. इसी तरह अलीगढ़ की खैर सीट पर भाजपा के अनूप प्रधान वाल्मीकि विधायक थे. लेकिन, अब वे हाथरस लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हो चुके हैं. गाजियाबाद से भाजपा विधायक डॉ. अतुल गर्ग भी सांसद निर्वाचित हो गए हैं. इसी तरह निषाद पार्टी के मझवां से विधायक डॉ. विनोद कुमार बिंद भी भाजपा के टिकट से भदोही लोकसभा सीट जीते हैं. रालोद के मीरापुर के विधायक चंदन चौहान बिजनौर से सांसद बन गए हैं. इसी प्रकार समाजवादी पार्टी में करहल के विधायक व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज से सांसद बने हैं. अंबेडकरनगर की कटेहरी से सपा विधायक लालजी वर्मा भी सांसद निर्वाचित हुए हैं. कुंदरकी के विधायक जियाउर्रहमान बर्क ने संभल से लोकसभा चुनाव जीता है.

इसके चलते इन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. अयोध्या की मिल्कीपुर से विधायक रहे अवधेश प्रसाद फैजाबाद लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए हैं. लेकिन, इस सीट पर उपचुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. यूपी की सबसे चर्चित सीट को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका लंबित है.

यह भी पढ़ें : करहल उपचुनाव; परिवार के साथ तेज प्रताप ने किया नामांकन, अखिलेश बोले-बहराइच में भाजपा ने कराया दंगा

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details