उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी विधानसभा उपचुनाव; आज CM योगी लेंगे प्रभारी मंत्रियों की बैठक, तय हो सकते हैं प्रत्याशियों के नाम

BJP Assembly by election strategy : सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आवास पर होगी अहम बैठक, आज नामांकन का दूसरा दिन भी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ में आज होगी अहम बैठक.
लखनऊ में आज होगी अहम बैठक. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उपचुनाव को लेकर अहम बैठक बुलाई है. सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली इस बैठक में चुनाव वाले जिलों के प्रभारी मंत्रियों को बुलाया गया है. बैठक में प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता शामिल रहेंगे. सूत्रों के अनुसार बैठक में प्रत्याशी चयन के साथ चुनावी रणनीति पर भी मंथन होगा. वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी और बसपा ने कई सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं.

सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रभारी मंत्रियों को उनके जिले की सीट जिताने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देंगे. स्वाभाविक है कि यह जीत-हार मंत्रियों की प्रतिष्ठा और उनके कद पर प्रभाव डालेगी. बैठक में पार्टी का नेतृत्व यह तय करेगा कि विधानसभा के इस उपचुनाव में किन मुद्दों को प्रमुखता से उठाया जाए और विपक्ष के द्वारा उठाए जाने वाले विषयों का किस तरह से जवाब दिया जाए. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ने संविधान बदलने को लेकर भाजपा की मंशा पर सवाल उठाए थे, जिसका गठबंधन को काफी फायदा भी मिला था. भाजपा अब कतई नहीं चाहती कि अतीत की गलतियां को दोहराया जाए. इसलिए पार्टी उपचुनाव में पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरेगी.

इन सीटों पर होनें है चुनाव :प्रदेश की नौ विधानसभा सीट सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इनमें फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां, खैर, मीरापुर, सीसामऊ, कटेहरी, करहल और कुंदरकी विधानसभा सीटें शामिल हैं. मिल्कीपुर का उपचुनाव टल गया है, क्योंकि इस सीट पर 2022 के चुनाव का एक मुकदमा लंबित था, जिसके कारण चुनाव आयोग ने यहां का फैसला बाद में करने की बात कही है. हालांकि हाई कोर्ट में याचिका दायर करने वाले पूर्व विधायक गोरखनाथ ने याचिका वापस लेने की अर्जी डाली थी, लेकिन इस पर सुनवाई फिलहाल टल गई है.

निषाद पार्टी की बैठक में बनेगी रणनीति :भाजपा गठबंधन की सहयोगी निषाद पार्टी ने अपने सभी विधायकों की एक महत्वपूर्ण बैठक शाम सात बजे पार्टी कार्यालय पर बुलाई है. पार्टी अध्यक्ष डॉ संजय निषाद बैठक की अध्यक्षता करेंगे. निषाद पार्टी अंबेडकर नगर की कटहरी सीट पर अपना प्रत्याशी उतरना चाह रही थी. इसके लिए निषाद पार्टी के संभावित प्रत्याशी ने प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया था, हालांकि भाजपा कोई सीट देने पर राजी नहीं है. यूपी चुनाव वाली 10 सीटों में निषाद पार्टी दो सीटें चाहती थी, हालांकि उसकी हसरत अधूरी ही रह गई. अब आज की बैठक में पार्टी आगे की रणनीति तय करेगी.

नामांकन का आज दूसरा दिन :विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज नामांकन का दूसरा दिन है. शुक्रवार को पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ था. सत्तारूढ़ भाजपा ने अब तक किसी भी सीट पर एक भी प्रत्याशी का एलान नहीं किया है. वहीं सपा और बसपा ने कुछ सीटों पर नाम घोषित किए हैं. कांग्रेस को भी इंडिया गठबंधन के तहत दो सीटें सपा ने दी हैं. उपचुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है. 28 अक्टूबर को पर्चों की जांच होगी और 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. वहीं 13 नवंबर को मतदान जबकि 23 नवंबर को मतगणना होनी है.

यह भी पढ़ें :यूपी उपचुनाव: मीरापुर से सुंबुल राणा होंगी सपा की उम्मीदवार, कांग्रेस 2 सीट पर लड़ेगी चुनाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details