दिल्ली

delhi

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बदरपुर में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का किया निरीक्षण

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 14, 2024, 4:50 PM IST

Delhi Mumbai Expressway: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का बदरपुर में निरीक्षण किया. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है, जो करीब 1350 किलोमीटर का है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का बदरपुर में निरीक्षण
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का बदरपुर में निरीक्षण

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का बदरपुर में निरीक्षण

नई दिल्ली: दिल्ली में डीएनडी से लेकर बदरपुर के मीठापुर चौक तक निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार कोनिरीक्षण किया. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के अंतर्गत दिल्ली को सराय काले खां, डीएनडी और कालिंदी कुंज से जोड़ा जा रहा है. यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली के सराय काले खां डीएनडी से शुरू होकर कालिंदी कुंज होते हुए जैतपुर, मीठापुर होते हुए फरीदाबाद के तरफ जाएगा. इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है.

बदरपुर क्षेत्र के स्थानीय निवासी वीरेंद्र महाराज ने बताया कि नितिन गडकरी और स्थानीय सांसद रमेश बिधूड़ी ने आज इस एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया. इस दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे का दिल्ली में 72% कार्य पूरा कर लिया गया है. बाकी बचे कार्य को दिसंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने क्षेत्र के लोगों से कहा कि इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ होगा.

वहीं, स्थानीय आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष दिवाकर मिश्रा ने बताया कि बदरपुर क्षेत्र को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से बहुत ही लाभ होगा. यहां पर जाम की बड़ी समस्या थी जिससे इस एक्सप्रेस-वे से राहत मिलेगी. साथ ही लोग इस एक्सप्रेसवे के जरिए आसानी से दिल्ली मुंबई के बीच यातायात भी कर सकेंगे.

बता दें कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे सड़क का निर्माण दिल्ली में तेजी से हो रहा है. कालिंदी कुंज के पास एक फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा मीठापुर चौक पर भी फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा रहा है. पिलर खड़े हो चुके हैं. उसे पर रैक डाले जा रहे हैं. वहीं, सराय काले खां डीएनडी से लेकर कालिंदी कुंज के बीच एलिवेटेड सड़क का निर्माण चल रहा है, जो यमुना किनारे होकर गुजर रहा है.

बता दें कि दिल्ली को मुंबई से जोड़ने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने 2019 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था. यह देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है, जो करीब 1350 किलोमीटर का है. इस पर लागत 1 लाख करोड़ की आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details